Home Business भारतीय रिजर्व बैंक ने लगातार आठवीं बार रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर रखा कायम

भारतीय रिजर्व बैंक ने लगातार आठवीं बार रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर रखा कायम

by Rashmi Rani
0 comment
भारतीय रिजर्व बैंक ने लगातार आठवीं बार रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर रखा कायम

RBI MPC Meet: RBI ने एक बार फिर रेपो रेट में कोई भी बदलाव नहीं करने का फैसला किया है. यह लगातार आठवीं बार है जब RBI ने ऐसा फैसला लिया है.

7 June, 2024

RBI MPC Meet: RBI ने एक बार फिर रेपो रेट में कोई भी बदलाव नहीं करने का फैसला किया है. यह लगातार आठवीं बार है जब RBI ने ऐसा फैसला लिया है. आखिरी बार फरवरी, 2023 में रेपो दर को बढ़ाकर 6.5 प्रतिशत किया था. इसके बाद कोई भी बदलाव नहीं किया गया है. रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की बैठक के नतीजों की घोषणा की. वहीं, लोगों को उम्मीद थी कि महंगे लोन से उन्हें राहत मिल जाएगी, लेकिन इसके लिए अभी लोगों को और इंतजार करना पड़ेगा.

अप्रैल में हुई थी बैठक

रेपो रेट 6.50% पर अभी बनी हुई है. RBI ने इससे पहले अप्रैल में हुई बैठक में भी ब्याज दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की थी. हालांकि लोगों को उम्मीद थी कि ब्याज दरों में में कटौती करने का फैसला लिया जा सकता है. जहां, यूरोपीय सेंट्रल बैंक ने अपनी ब्याज दरों में कटौती की है तो वही ईसीबी ने भी ब्याज दरों में कटौती करने का फैसला लिया है. ऐसे में सभी को RBI से भी उम्मीद थी.

हर दो महीने में होती है बैठक

बता दें कि RBI की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की बैठक हर दो महीने में होती है. वित्त वर्ष 2022-23 में पहली बैठक अप्रैल-2022 में हुई थी. उस समय रेपो रेट को 4% पर था, जिसे RBI ने 2 और 3 मई को इमरजेंसी मीटिंग बुलाकर रेपो रेट को 0.40% बढ़ाकर 4.40% कर दिया था. RBI ने आखिरी बार फरवरी 2023 में दरें 0.25% बढ़ाकर 6.5% की थीं.

यह भी पढ़ें : Rahul Gandhi PC: शेयर बाजार में आए उतार-चढ़ाव पर राहुल का हमला, मोदी-शाह को भी घेरा; कहा- JPC से हो जांच

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00