Home Business IMF ने भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर किया बड़ा दावा, वित्त वर्ष 2024-25 में 7 फीसदी की दर से देश करेगा विकास

IMF ने भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर किया बड़ा दावा, वित्त वर्ष 2024-25 में 7 फीसदी की दर से देश करेगा विकास

by Sachin Kumar
0 comment
IMF claim about India economy country grow rate 7 percent financial year 2024-25

International Monetary Fund News : भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने बड़ा दावा किया है. IMF का मानना है कि भारत वित्त वर्ष 2024-25 में 7 फीसदी की दर से विकास करेगा.

10 October, 2024

International Monetary Fund News : अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने भारत की अर्थव्यवस्था को हैरान कर देने वाला दावा किया है. IMF का मानना है कि आगामी 2024-25 में भारत की अर्थव्यवस्था 7 फीसदी की दर से बढ़ने की संभावना है. IMF ने कहा कि साल 2023 में जहां भारत की अर्थव्यवस्था की विकास दर 8.2 से घटकर 7 प्रतिशत हो गई थी. वहीं, साल 2025-26 में 6.5 प्रतिशत से बढ़कर 7 फीसदी पर पहुंचने का अनुमान है. वहीं, IMF एशिया प्रशांत विभाग के निदेशक कृष्णा श्रीनिवासन (Krishna Srinivasan) ने कहा कि भारत को दुनिया की सबसे बड़ी और तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था माना जाता है.

7 फीसदी की दर से होगा विकास

कृष्णा श्रीनिवासन ने आगे कहा कि हमारा अनुमान है कि वित्त वर्ष 2024-25 में विकास दर 7 फीसदी की दर से बढ़ेगी. इसका सबसे बड़ा कारण है कि ग्रामीण खपत में सुधार हुआ है और अनुकूल फसलें हुई हैं. खाद्य पदार्थों की कीमतों सामान्य होने से कुछ अस्थिरता के बावजूद वित्त वर्ष 2024-25 में मुद्रास्फीती घटकर 4.4 फीसदी होने की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि चुनाव के बाद तीन सेक्टरों में सुधार की प्राथमिकताएं होनी चाहिए. पहला भारत में अधिक नौकरियों का सृजन होना चाहिए, इसमें सबसे महत्वपूर्ण है कि श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा देते हुए श्रम बाजारों को लचीला बनाने की मंजूरी दी जाए.

भारतीय बाजार में निवेश करना मुश्किल!

IMF एशिया प्रशांत विभाग के निदेशक ने भारत में रेडटेप के कुछ उदाहरणों को शेयर करते हुए कहा कि देश-विदेश में कुछ निवेशकों को लगता है कि भारतीय बाजार में एंट्री करना या किसी तरह निवेश स्थापित करना एक बड़ी समस्या हो सकती है. इसके अलावा उन्होंने रोजगार की ओर इशारा करते हुए कहा कि समस्या सबसे बड़ी यह है कि जिस तरह की नौकरियों पैदा हो रही है वह ज्यादा खास नहीं है, महिलाओं की भागीदारी एक बार फिर निचले स्तर पर पहुंच गई है. हमें इस बात पर भी ध्यान देना होगा कि बेरोजगारी के मामले में युवा की बड़ी संख्या है.

यह भी पढ़ें- वायनाड में प्रियंका गांधी का नामांकन आज, सोनिया-राहुल गांधी रहेंगे मौजूद, होगा कांग्रेस का शक्ति प्रदर्शन

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00