Home Business दीवाली में Flight से घर जाने वालों की मौज! इतना सस्‍ता हुआ टिकट, जानिए कहां-कितना किराया?

दीवाली में Flight से घर जाने वालों की मौज! इतना सस्‍ता हुआ टिकट, जानिए कहां-कितना किराया?

by Arsla Khan
0 comment
दीवाली में Flight से घर जाने वालों की मौज! इतना सस्‍ता हुआ टिकट, जानिए कहां-कितना किराया?

Good News: इस फेस्टिव सीजन फ्लाइट से सफर करने वालों की मौज होने वाली है. कई घरेलू मार्गों पर औसत हवाई किराये में पिछले साल की तुलना में 20-25 प्रतिशत की कमी आई है.

20 October, 2024

Flight Ticket Price low : दीवाली फेस्टीवल के दौरान फ्लाइट से घर या फिर कारोबार के लिए आना-जाना पिछले साल के मुकाबले सस्ता होगा. इसका बड़ा कारण यह है कि कई घरेलू मार्गों पर औसत हवाई किराये में पिछले साल की तुलना में 20-25 प्रतिशत की कमी आई है. दरअसल, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में हाल ही में आई गिरावट को हवाई टिकट की कीमतों में कमी का कारण माना जा रहा है. तो इस बार दीवाली पर फ्लाइट से घर या अन्य काम से आने-जाने वाले लोगों की मौज होने वाली है. आज जानेंगे कि पिछले साल के मुकाबले किराया कितना कम हुआ है? साथ ही फ्लाइट में सफर करने वाले लोगों को कितना फायदा हो सकता है?

इस साल दीवाली पर हवाई किराया पिछले साल के मुकाबले काफी कम होने वाला है. विमान कंपनियों ने अपनी क्षमता का काफी विस्तार किया है. साथ ही तेल की कीमतों में हालिया कटौती से भी एयरलाइंस को हवाई किराया सस्ता करने में मदद मिली है. हवाई किराए में सबसे अधिक 38 प्रतिशत की गिरावट बेंगलुरू-कोलकाता उड़ान में आई है, जो पिछले साल के मुकाबले 10,195 रुपये से घटकर 6,319 रुपये रह गई है.

20-25 प्रतिशत की आई गिरावट

ट्रैवल पोर्टल इक्सिगो के मुताबिक, घरेलू मार्गों पर औसत हवाई किराए में 20-25 प्रतिशत की गिरावट आई है. ये कीमतें 30 दिनों के अग्रिम खरीद तिथि के आधार पर एकतरफा औसत किराये की हैं. साल 2023 में यह समयावधि 10 -16 नवंबर के बीच थी, जबकि इस साल यह 28 अक्टूबर-3 नवंबर है. यह दीवाली के आसपास का समय है.

क्यों किराये में आई गिरावट?

कई सर्वे में इस गिरावट का कारण क्षमता में बढ़ोतरी और तेल की कीमतों में हाल की गिरावट को बताया गया है, जिन्हें हवाई टिकट की कीमतों में गिरावट के कारणों में से एक माना जाता है. हाल ही में एक मीडिया एजेंसी को इक्सिगो ग्रुप के सीईओ आलोक बाजपेयी ने बताया कि पिछले साल दीवाली के आसपास हवाई किराये में सीमित क्षमता के कारण उछाल आया था. उन्होंने कहा कि क्षमता में कमी मुख्य तौर से Go First एयरलाइन के निलंबन के कारण हुआ था.

किस रूट पर आई सबसे ज्यादा गिरावट?

सामान्य तौर पर हवाई किराये में कमी आई है, लेकिन कुछ खास रूट्स पर ज्यादा ही किराये में कमी आई है. एक एनालिसिस के मुताबिक, इस साल औसतन हवाई किराए में सबसे अधिक 38 प्रतिशत की गिरावट बेंगलुरू-कोलकाता उड़ान के लिए दर्ज की गई, जो पिछले साल के 10,195 रुपये से घटकर 6,319 रुपये रह गई है. साथ ही चेन्नई-कोलकाता मार्ग पर टिकट की कीमत 8,725 रुपये से 36 प्रतिशत घटकर 5,604 रुपये हो गई है. इस तरह मुंबई-दिल्ली उड़ान के लिए औसत हवाई किराया 8,788 रुपये से 34 प्रतिशत घटकर 5,762 रुपये हो गया है. इसी तरह, दिल्ली-उदयपुर मार्ग पर टिकट की कीमतों में 34 प्रतिशत की कमी आई है और यह 11,296 रुपये से 7,469 रुपये हो गई है. दिल्ली-कोलकाता, हैदराबाद-दिल्ली और दिल्ली-श्रीनगर मार्गों पर यह गिरावट 32 प्रतिशत है. पिछले साल दीवाली के आसपास हवाई किराए में सीमित क्षमता के कारण उछाल आया था, जो मुख्य रूप से गो फ‌र्स्ट एयरलाइन के निलंबन के कारण हुआ था.

किस रूट पर कितना किराया?

  • चेन्नई-कोलकाता रूट पर टिकट की कीमत 8,725 रुपये से 36 प्रतिशत घटकर 5,604 रुपये हो गई है.
  • मुंबई-दिल्ली उड़ान के लिए औसत हवाई किराया 8,788 रुपये से 34 प्रतिशत घटकर 5,762 रुपये हो गया है.
  • इसी तरह, दिल्ली-उदयपुर मार्ग पर टिकट की कीमत 11,296 रुपये से 34 प्रतिशत घटकर 7,469 रुपये हो गई है.
  • दिल्ली-कोलकाता, हैदराबाद-दिल्ली और दिल्ली-श्रीनगर मार्गों पर यह गिरावट 32 प्रतिशत है.

तेल के दाम में कमी का फायदा

किराये में कमी का दूसरा बड़ा कारण तेल की कीमतों में कमी आना है. इस साल तेल की कीमतों में 15 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है, जिससे त्योहारी सीजन में यात्रियों को अधिक किफायती विकल्प मिल रहे हैं. हालांकि, वर्तमान में बढ़ते भू-राजनीतिक तनावों के चलते तेल की कीमतें थोड़ी ऊपर की ओर हैं. इससे कुछ मार्गों पर हवाई किराये में 34 प्रतिशत तक की वृद्धि दर्ज की गई है. अहमदाबाद-दिल्ली मार्ग पर टिकट की कीमत 6,533 रुपये से 34 प्रतिशत बढ़कर 8,758 रुपये हो गई है, जबकि मुंबई-देहरादून मार्ग पर यह 33 प्रतिशत बढ़कर 11,710 रुपये से 15,527 रुपये हो गई है.

यह भी पढ़ें : Bank Holiday November 2024: त्योहारी सीजन में कब और कितने दिन बंद रहेंगे बैंक, Note करें Date

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00