Home Business किसानों और सरकारी कर्मचारियों को मोदी सरकार का दीवाली गिफ्ट, करोड़ों परिवारों को मिलेगा फायदा

किसानों और सरकारी कर्मचारियों को मोदी सरकार का दीवाली गिफ्ट, करोड़ों परिवारों को मिलेगा फायदा

by Live Times
0 comment
किसानों और सरकारी कर्मचारियों को मोदी सरकार का दीवाली गिफ्ट, करोड़ों परिवारों को मिलेगा फायदा-live times

दिल्ली-NCR समेत देशभर के करीब 49 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के लिए नरेन्द्र मोदी सरकार ने दीवाली गिफ्ट दिया है. इसके साथ ही 60 लाख पेंशनधारकों को भी बड़ी राहत प्रदान की गई है.

दिल्ली-NCR समेत देशभर के करीब 49 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के लिए नरेन्द्र मोदी सरकार ने दीवाली गिफ्ट दिया है. इसके साथ ही 60 लाख पेंशनधारकों को भी बड़ी राहत प्रदान की गई है. बुधवार को हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में सरकारी कर्मचारियों का डीए बढ़ाने की घोषणा हुई है. इसे इस तरह समझें कि केंद्र में सत्तासीन राष्ट्रीय जनतांत्रिक सरकार (National Democratic Government) ने करीब 49 लाख कर्मचारियों और 60 लाख पेंशनधारकों का महंगाई भत्ता और महंगाई राहत यानी डीए (Dearness Allowance) और डीआर (Dearness Relief) 3 प्रतिशत बढ़ाया है.

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक

गौरतलब है कि बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई, जिसमेें केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने को मंजूरी मिली है. इसके बाद दीवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (DA) 50 से बढ़कर 53 परसेंट हो गया है और कैबिनेट बैठक में इस फैसले पर मुहर लगा दी गई है.

यह भी पढ़े: नायब सिंह सैनी ही होंगे हरियाणा के मुख्यमंत्री, नोट करें शपथ ग्रहण का समय और जगह

सरकारी कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी

सरकारी एंप्लाइज और पेंशनर्स को इस बार अक्टूबर की सैलरी में खूब बढ़कर राशि मिलेगी, क्योंकि महंगाई भत्ता एक जुलाई 2024 से लागू माना जाएगा. इसके चलते महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) और महंगाई राहत (Dearness Relief) दोनों का अधिकार रखने वालों को जुलाई से सितंबर तक के एरियर्स बढ़कर मिलेंगे. इस बार सरकारी कर्मचारियों के लिए डीए बढ़ोतरी का अच्छा वक्त है, क्योंकि अब से केवल 15 दिन बाद दीवाली का त्योहार मनाया जाएगा. इसके बाद भैया दूज, गोबरधन पूजा समेत कई त्योहार है.

किसानों को भी राहत

वहीं, कैबिनेट मीटिंग में रबी फसलों की MSP बढ़ाने पर भी मुहर लग गई है. कैबिनेट के निर्णय के मुताबिक, 6 रबी फसलों की एमएसपी 2 प्रतिशत से लेकर 7 प्रतिशत तक बढ़ाई गई है. वहीं, सबसे ज्यादा इजाफा गेहूं के मिनिमम सपोर्ट प्राइस पर किया गया है.

यह भी पढ़े: Maharashtra Election: महायुति में दरार! जानें क्यों BJP मांग रही है सीएम एकनाथ शिंदे से ‘बलिदान’

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00