Home Lifestyle ईयरफोन के इस्तेमाल से हो सकती हैं ये 5 समस्याएं

ईयरफोन के इस्तेमाल से हो सकती हैं ये 5 समस्याएं

ईयरफोन के साइड इफेक्ट्स

by Pooja Attri
0 comment
earphones

3 March 2024

आज के समय में ईयरफोन का इस्तेमाल बहुत कॉमन है। इसको लोग गाना सुनने, मूवी देखने या किसी से फोन पर बात करने के लिए खूब उपयोग में लाते हैं। ऐसा करने से आसपास के लोगों को डिस्टर्बेंस नहीं होती। हालांकि, कानों मं हर समय ईयरफोन रखना बेहद हानिकारक साबित हो सकता है। जानते हैं ईयरफोन के साइड इफेक्ट्स…

इन्फेक्शन

अगर आप लगातार ईयरफोन का इस्तेमाल करते हैं तो, इससे कानों में मैल जम जाता है। जो ईयर इन्फेक्शन की वजह बन सकता है। कई बार इन्फेक्शन का खतरा किसी और के इस्तेमाल किए गए जाने से भी बढ़ जाता है।

सिर दर्द

अगर आफ लगातार कानों में ईयरफोन लगाते हैं तो, इससे निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेज दिमाग पर बहुत बुरा प्रभाव डालती हैं। इसके चलते माइग्रेन और सिरदर्द की समस्या पैदा हो सकती है। साथ ही इंसोमेनिया के भी शिकार हो सकते हैं।

दिल की बीमारी

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो, पूरे दिन ईयरफोन का इस्तेमाल करने से कान के साथ-साथ दिल पर भी बुरा असर पड़ता है। इससे हार्ट बीट हाई रहती है जो सेहत के लिए बेहद हानिकारक है।

तनाव

जो लोग लगातार पूरे दिन हेडफोन लगाकर रखते हैं उनमें चिड़चिड़ेपन और तनाव बढ़ने लगता है। अगर तनाव पर समय रहते कंट्रोल न किया जाए तो सेहत कई तरह से खराब हो सकती है।

बहरापन

जब आपको कानों में ईयरफोन की तेज आवाज करके गानों या वीडियों देखते हैं तो, इससे होने वाली वाइब्रेशन कानों की नसों पर प्रेशर बनाती है जो नसों में सूजन की वजह बनती है। इससे धीरे-धीरे सुनने की क्षमता भी खत्म होने लगती है जिससे बहरापन हो सकता है।

Disclaimer: ये खबर सिर्फ आपको जागरूक करने के लिए लिखी गई है। इसके लिए घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारी की मदद ली गई है। अपनी स्किन और सेहत के लिए कोई नुस्खा आजमाने से पहले कृप्या डॉक्टर्स की सलाह लें।

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00