Home Health अचानक से हो गया है बीपी लो? आजमाएं ये घरेलू उपचार

अचानक से हो गया है बीपी लो? आजमाएं ये घरेलू उपचार

लो ब्लड प्रेशर के घरेलू उपाय

by Pooja Attri
0 comment
Low BP

3 March 2024

आपने हाई ब्लड प्रेशर या हाइपर टेंशन के बारे में सुना होगा लेकिन लो ब्लड प्रेशर भी उतना ही खतरनाक हो सकता है। लो ब्लड प्रेशर या हाइपोटेंशन हृदय, मस्तिष्क और अन्य महत्वपूर्ण अंगों में अपर्याप्त रक्त प्रवाह का कारण बन सकता है। रक्तचाप में अचानक गिरावट अक्सर तब होती है जब कोई व्यक्ति लेटने या बैठने की स्थिति से अचानक उठ जाता है। इसे पोस्टुरल हाइपो-टेंशन कहा जाता है और इससे चक्कर आ सकते हैं।अगर आपका डॉक्टर पुष्टि कर देता है कि आपका ब्लड प्रेशर कम है तो उसकी सलाह को मानें और अगर ज़रूरी हो तो इलाज शुरू करें। लो ब्लड प्रेशर के उपचार के लिए एक स्वस्थ लो ब्लड प्रेशर डाइट महत्वपूर्ण है। दरअसल आपका आहार आपके रक्तचाप को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जानते हैं लो ब्लड प्रेशर के घरेलू उपचार…

थोड़ा-थोड़ा कई बार खाएं

लंबे लम्बे अंतराल से बचने के लिए दिन के प्रमुख भोजन के बीच में स्वस्थ स्नैक का सेवन करते रहें। दिन में कई बार थोड़ा थोड़ा खाने से रक्तचाप जो अचानक गिर सकता है उसको रोकने में मदद मिलती है। इसलिए यदि आप एक दिन में तीन बार भोजन कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि उन्हें एक दिन में पांच छोटे छोटे भागों में बांट दिया जाए। यह उन लोगों के लिए भी एक बेहतरीन घरेलू उपाय है जिन्हें मधुमेह है।

पर्याप्त नमक खाएं

अधिक नमक खाना नुकसानदायक है लेकिन इस बीमारी में आपके शरीर को थोड़ी सी अधिक मात्रा में इसकी आवश्यकता होती है। वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन के अनुसार आपको दैनिक डाइट में फलों और सब्जियों से नैचुरली प्राप्त होने वाले नमक के अलावा एक चम्मच अतिरिक्त नमक खाना चाहिए। गर्मियों में यदि आप रोजाना कसरत करते हैं तो एक चुटकी नमक के साथ थोडा सा नीबू पानी अपने पास रखें। नमक इंस्टेंट पिक-मी-अप की तरह काम करता है। लेकिन आप ये सुनिश्चित करें कि आप बहुत अधिक मात्रा में नमक का सेवन नहीं कर रहे हैं वरना हाई ब्लड प्रेशर के साथ साथ वाटर रिटेंशन जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

डाइड्रेटिड रहें

हर दिन कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए। इसके अलावा अपने लो ब्लड प्रेशर डाइट में नारियल पानी, बेल का शरबत और आम पन्ना जैसे ड्रिंक्स को शामिल करें। ये आपको शरीर में फ्लुइड्स को बनाए रखने के लिए आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट्स प्रदान करते हैं। डिहाइड्रेशन भी लो ब्लड प्रेशर का एक कारण है। अनार का रस पॉलीफेनोल्स नामक एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है और यह आपके रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है। डिहाइड्रेशन से लड़ने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है पानी। इसलिए दिन के लिए पर्याप्त पानी साथ में रखना ना भूलें।

Disclaimer: ये खबर सिर्फ आपको जागरूक करने के लिए लिखी गई है। इसके लिए घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारी की मदद ली गई है। अपनी स्किन और सेहत के लिए कोई नुस्खा आजमाने से पहले कृप्या डॉक्टर्स की सलाह लें।

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00