Home Lifestyle कब्ज से लेकर वजन घटाने तक, संतरा खाने से दूर होंगी कई परेशानियां

कब्ज से लेकर वजन घटाने तक, संतरा खाने से दूर होंगी कई परेशानियां

संतरा खाने 4 बेहतरीन फायदे

by Pooja Attri
0 comment
orange

2 March 2024

संतरे को सुपर फूड कहते हैं। खट्टे-मीठे ज़ायके और रस से भरपूर संतरा शायद ही कोई हो जिसको ये ना पसंद हो। ये एक मशहूर फल है। वैसे संतरे के जूस का इस्तेमाल कई तरह के ड्रिंक्स में भी होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि संतरे का इस्तेमाल खाने या पीने के अलावा आयुर्विज्ञान के क्षेत्र में भी एक ज़माने से किया जाता रहा है। संतरे के इन्हीं भरपूर फायदों के कारण इसे सुपरफूड कहा गया है। सर्दियों में रोजाना संतरा खाना बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल संतरे में अनेकों गुण हैं। संतरा सर्दी-जुकाम से भी बचाता है और आपकी स्किन की देखभाल भी करता है। ये आपकी त्‍वचा को खूबसूरत बनाता है। संतरे में विटामिन सी भरपूर होता है। यही वजह है कि संतरा खाने से एम्‍युनिटी बढ़ती है और ये आपका वज़न भी काबू में रखता है। जानते हैं संतरा खाने के फायदे…

कब्ज

संतरे के फायदे काफी हैं। संतरे में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर होते हैं। यह आपकी आंतों और पेट को बेहतर बनाये रखते हैं। इससे आँतों के सिंड्रोम को भी रोका जा सकता है। इसके अतिरिक्त संतरे में अधिक मात्रा में मौजूद फाइबर कॉन्स्टिपेशन का इलाज करने में भी सहायता करता है।

वेट लॉस

वास्तव में संतरा सौ मर्ज़ की एक दवा है, ये मुहावरा संतरे के लिए बिलकुल सही है। संतरे में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और इसी कारण से संतरा खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है। आप चाहें तो संतरे को अपने सुबह या शाम के स्नैक्स में भी शामिल कर सकते हैं। इससे आपकी एनर्जी भी बनी रहेगी और कैलोरी इंटेक भी कम हो जाएगा। अगर आप कुछ मोटे हैं तो भी संतरे का सेवन आपके लिए फायदेमंद है। वैसे आप चाहें तो सुबह के नाश्ते में आप एक गिलास ताज़ा संतरे का जूस भी पी सकते हैं। नेचुरल ताज़ा जूस पीने से आपमें दिनभर ताज़गी बनी रह सकती है।

कोलेस्ट्रॉल

संतरे में फाइबर होता है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। साथ ही इसमें ‘पालीमेथाक्सीलेटेड फ्लेवोनोइड्स’ पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को ज्यादा प्रभावी तरीके से कम करता है। कहते हैं कि संतरे का यह गुण कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाली मेडिसिन्स से भी ज्यादा प्रभावी होता है।

पथरी

संतरे में सिट्रिक एसिड होता है जो यूरिनरी डिसऑर्डर्स और गुर्दे की समस्या में बहुत लाभदायक होता है। अगर आप रोज़ाना संतरे का सेवन करते हैं तो यूरिन के जरिए सिट्रिक एसिड के एमिशन्स से ‘पीएच बैलेंस’ के लेवल बेहतर होता है और ये गुर्दे से कैल्शियम निकालने में सहायक होता है। इससे गुर्दे की पथरी के बढ़ने की सम्भावना कम हो जाती है।

Disclaimer: ये खबर सिर्फ आपको जागरूक करने के लिए लिखी गई है। इसके लिए घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारी की मदद ली गई है। अपनी स्किन और सेहत के लिए कोई नुस्खा आजमाने से पहले कृप्या डॉक्टर्स की सलाह लें।

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00