Home Health दिल और दिमाग को कैसे प्रभावित करता है स्ट्रेस?

दिल और दिमाग को कैसे प्रभावित करता है स्ट्रेस?

तनाव का सेहत पर क्या असर पड़ता है?

by Pooja Attri
0 comment
stress

2 March 2024

आजकल की भागदौड़भरी लाइफ और तेजी से बदलती जीवनशैली लोगों को फिजिकली और मेंटली तौर पर थका रही है। इससे लोगों को कई तरह की समस्याएं चपेट में ले रही हैं। हमारी कुछ खराब आदतें और काम का स्ट्रेस मेंटल हेल्थ को बेहद प्रभावित कर रहा है। तनाव कई तरह से सेहत पर असर डालता है, जिसके बारे में शाद ही किसी को पता होगा। जानते हैं टेंशन लेने से सेहत कैसे होती है प्रभावित…

दिल

अगर आप लंबे समय तक ज्यादा स्ट्रेस लेते हैं तो, हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। ऐसे में दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों जैसे- हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा ज्यादा टेंशन लेने से नशे और शराब जैसी अनहेल्दी आदतों को बढ़ावा मिलता है।

दिमाग

बहुत ज्यादा टेंशन लेने से दिमाग पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे मैमोरी कमजोर हो सकती है। दरअसल, ज्यादा तनाव लेने से शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन ट्रिगर होता है जो एक स्ट्रेस हार्मोन है। इससे फोकस करने में दिक्कत होती है। जो आपके द्वारा लिए गए निर्णय पर सवाल उठाता है।

डाइजेशन

ज्यादा तनाव लेने से बैचेनी और घबराघट या पेट में दर्द महसूस होने लगता है। इससे डाइजेशन पर बहुत बुरा असर पड़ता है जिससे पेट से जुड़े समस्याएं जैसे- कब्ज, दस्त और इरिटेबल बाउल सिंड्रोम जैसी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं पैदा होने लगती हैं।

इम्यून सिस्टम

अगर आप लगातार बहुत ज्यादा तनाव लेते हैं तो, इससे इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है। इससे व्यक्ति इन्फेक्शन और ऑटोइम्यून बीमारियों की चपेट में आ जाता है। इम्यून सिस्टम के कमजोर होने से बॉडी में कीटाणुओं से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है।

Disclaimer: ये खबर सिर्फ आपको जागरूक करने के लिए लिखी गई है। इसके लिए घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारी की मदद ली गई है। अपनी स्किन और सेहत के लिए कोई नुस्खा आजमाने से पहले कृप्या डॉक्टर्स की सलाह लें।

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00