Home Lifestyle मुंह की बदबू को दूर करने के 7 आसान तरीके

मुंह की बदबू को दूर करने के 7 आसान तरीके

सांस की दुर्गंध को दूर करने के उपाय

by Pooja Attri
0 comment
मुंह की बदबू को दूर करने के 7 आसान तरीके, सांस की दुर्गंध को दूर करने के उपाय

1 March 2024

अक्सर कई लोगों की सांसों की बदबू इतनी खराब होती है कि उनके पास बैठकर बात करना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में हर कोई उनसे बात करने से बचने लगता है जो एक शर्मिंदगी भरी बात है। मुंह से बदबू आने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे- अच्छे से सफाई न करना और प्याज या लहसुन खाना आदि। कई बार पाचन या पेट से जुड़ी समस्याओं की वजह से भी सांसों से गंदी बदबू आने लगती है। हालांकि, मंह की खराब स्मेल को इंस्टेंट रिमूव करने के लिए बाजार में कई माउथ फ्रेशनर मौजूद हैं। अगर आप चाहें तो, कुछ आसान घरेलू तरीकों से भी मुंह की बदबू को दूर कर सकते हैं। जानते हैं सांस की दुर्गंध से बचने के उपाय…

  1. अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो, मुंह को बहुत देर तक सुखा न रहने दें। दिनभर पानी या कोई हेल्दी ड्रिंक पीने से मुंह की ताजगी बनी रहती है। लेकिन ध्यान रहे ड्र्रिंक अनहेल्दी न हो।
  2. मुंह की दुर्गंध को भगाने के लिए खाना खाने के बाद छोटी इलाइची या दालचीनी का एक टुकड़ा मुंह में डालकर चबाते रहें। ऐसा करने से मुंह की बदबू दूर होगी और साथ ही खाना भी आसानी से पच जाएगा।
  3. मुंह की बदबू से छुटकारा पाने के लिए रोजाना सुबह-शाम हल्के गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर सेवन करें। ऐसा करने से सांसों की बदबू दूर करने के साथ-साथ शरीर में मौजूद हर तरह की सूजन से भी छुटकारा मिलता है।
  4. मुंह की गंदी बदबू से छुटकारा पाने के लिए तेज पत्ते की चाय बनाकर पिएं। इसके लिए 1 कप पानी में 4 तेज पत्ती उबालें और फिर छानकर पिएं।
  5. सांसों की दुर्गंध को दूर करने के लिए धनिया के बीजों को भूनकर पीस लें। फिर इसमें थोड़ा सा काला नमक मिलाएं। अब इसको खाने के बाद थोड़ा सा लेकर चबाएं।
  6. मुंह की बदबू से छुटकारा पाने के लिए तुलसी के पत्तों को पानी में उबाल लें। फिर इसमें थोड़ा सा नमक मिलाकर दिन में कई बार कुल्ला करें। ऐसा करने से बदबू के साथ-साथ मुंह की सूजन भी कम होती है।
  7. अगर आप मुंह की बदबू से हमेशा परेशान रहते हैं तो, रोजाना सुबह और रात को सोने से पहले ब्रश करके सोएं। खाने के बाद कुल्ला जरूर करें। दिनभर पर्याप्त पानी पिएं और बहुत देर तक भूखे न रहें।

Disclaimer: ये खबर सिर्फ आपको जागरूक करने के लिए लिखी गई है। इसके लिए घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारी की मदद ली गई है। अपनी स्किन और सेहत के लिए कोई नुस्खा आजमाने से पहले कृप्या डॉक्टर्स की सलाह लें।

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00