Home Politics आज से पीएम मोदी 3 राज्यों के 2 दिवसीय दौरे पर

आज से पीएम मोदी 3 राज्यों के 2 दिवसीय दौरे पर

झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल को देंगे कईं सौगातें

by Farha Siddiqui
0 comment
आज से पीएम मोदी 3 राज्यों के 2 दिवसीय दौरे पर, झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल को देंगे कईं सौगातें

01 March 2024

पीएम मोदी आज से झारखंड, पश्चिम बंगाल और बिहार के दो दिन के दौरे पर है। अपने इस दौरे पर पीएम का करीब 2,40,700 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करने का कार्यक्रम है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज झारखंड में करीब 35,700 करोड़ रुपये की सौगात देने वाले है। पीएम सूबे में आज कईं परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। पीएमओ की तरफ से बयान जारी कर ये जानकारी दी गई है।

पीएमओ की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि “1 मार्च को सुबह करीब 11 बजे पीएम झारखंड के धनबाद के सिंदरी पहुंचेंगे और एक सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे, जहां वो झारखंड में 35,700 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।” ये परियोजनाएँ उर्वरक, रेल, बिजली और कोयला क्षेत्रों से संबंधित हैं।

पीएम मोदी यूरिया क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करने के लिए 8,900 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत से विकसित हिंदुस्तान उर्वरक और रसायन लिमिटेड सिंदरी उर्वरक संयंत्र को राष्ट्र को समर्पित भी करेंगे।

“इससे देश में हर साल करीब 12.7 लाख मीट्रिक टन स्वदेशी यूरिया उत्पादन बढ़ेगा, जिससे देश के किसानों को फायदा होगा। गोरखपुर में उर्वरक संयंत्रों के पुनरुद्धार के बाद, यह देश में पुनर्जीवित होने वाला तीसरा उर्वरक संयंत्र होगा।

राज्य में रेल सेवाओं का विस्तार

पीएमओ के मुताबिक पीएम राज्य में 17,600 करोड़ रुपये से ज्यादा की कई रेल परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे। इन परियोजनाओं में सोन नगर और अंडाल को जोड़ने वाली तीसरी और चौथी लाइन, तोरी-शिवपुर पहली और दूसरी और बिराटोली-शिवपुर तीसरी लाइन, मोहनपुर-हंसडीहा नई रेल लाइन और धनबाद-चंद्रपुरा रेल लाइन शामिल हैं।

पीएमओ ने कहा कि इन परियोजनाओं से राज्य में रेल सेवाओं का विस्तार होगा और क्षेत्र का सामाजिक-आर्थिक विकास होगा। पीएम अपने कार्यक्रम के दौरान तीन ट्रेनों को हरी झंडी भी दिखाएंगे। इसमें देवघर-डिब्रूगढ़ ट्रेन सेवा, टाटानगर और बादामपहाड़ के बीच मेमू ट्रेन और शिवपुर स्टेशन से लंबी दूरी की मालगाड़ी शामिल है।

बिजली परियोजना राष्ट्र को समर्पित

पीएम मोदी झारखंड में महत्वपूर्ण बिजली परियोजनाओं को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे, जिसमें चतरा में उत्तरी करणपुरा सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट की यूनिट 1 भी शामिल है।

कोयला हैंडलिंग प्लांट का उद्घाटन

‘पीएम गतिशक्ति मास्टर प्लान’ के अनुसार, मोदी रामगढ़ जिले में कोल इंडिया लिमिटेड  की सहायक कंपनी सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड के उत्तरी उरीमारी कोयला हैंडलिंग प्लांट का उद्घाटन करेंगे। 292 करोड़ रुपये के पूंजी परिव्यय के साथ, ये सुविधा 7.5 मिलियन टन प्रति वर्ष की कोयला प्रेषण क्षमता के साथ-साथ 20,000 टन की पर्याप्त कोयला भंडारण क्षमता और 4000 टन की साइलो बंकर क्षमता को बढ़ाती है।

पीएम जाएंगे पश्चिम बंगाल

प्रधानमंत्री का दोपहर में झारखंड से पश्चिम बंगाल पहुंचने का प्रोग्राम है। जहा पीएम हुगली जिले के आरामबाग में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। पीएम वहा 7,200 करोड़ रुपये से ज्यादा की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। पीएमओ ने ये जानकारी दी है।

पीएमओ के मुताबिक पीएम ”2 मार्च को सुबह करीब 10.30 बजे नादिया जिले के कृष्णानगर पहुंचेंगे, जहां वो 15,000 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। जिसके बाद दोपहर में पीएम कई और विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

पीएमओ के मुताबिक पीएम का बिहार जाने का भी कार्यक्रम है जहा वो औरंगाबाद को 21,400 करोड़ रुपये की परियोजनाओ की सौगात देंगे। पीएमओ ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री बिहार के बेगुसराय पहुंचेंगे जहां वो एक सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे और देश भर में लगभग 1.48 लाख करोड़ रुपये की कई तेल और गैस क्षेत्र की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00