Home Regional पीएम मोदी कल रेवाड़ी को देंगे कईं सौगातें

पीएम मोदी कल रेवाड़ी को देंगे कईं सौगातें

रखेंगे रेवाड़ी एम्स की आधारशिला

by Farha Siddiqui
0 comment
pm modi visit rewari

15 February 2024

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को हरियाणा के रेवाड़ी का दौरा करेंगे। इस दौरान पीएम शहरी परिवहन, स्वास्थ्य, रेल और पर्यटन क्षेत्र से संबंधित 9,750 करोड़ रुपये से ज्यादा की कईं विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

पीएमओ ने आज ये जानकारी दी। इसके मुताबिक, पीएम रेवाड़ी में एम्स की आधारशिला रखेंगे और रेलवे की कुछ परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

पीएमओ ने कहा कि देश भर में सार्वजनिक स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के मकसद से पीएम रेवाड़ी में एम्स की आधारशिला रखेंगे।

किन परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे पीएम

पीएम अपने इस दौरे में जिन परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे उनमें रेवाड़ी-कठुवास रेल लाइन,  कठुवास-नारनौल रेल लाइन, भिवानी-डोभ भाली रेल लाइन, और मनहेरू-बवानी खेड़ा रेल लाइन  के डबलिंग का काम शामिल है। पीएम रोहतक-मेहम-हांसी रेल लाइन राष्ट्र को समर्पित करेंगे, जिससे रोहतक और हिसार के बीच यात्रा का समय कम होगा। पीएम रोहतक-मेहम-हांसी खंड पर ट्रेन सेवा को भी हरी झंडी दिखाएंगे, जिससे रोहतक और हिसार क्षेत्र में रेल संपर्क में सुधार होगा और रेल यात्रियों को फायदा होगा।

पीएम रखेंगे मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला

पीएम गुरुग्राम मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे। इसे करीब 5,450 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा। करीब 28.5 किलोमीटर की कुल लंबाई वाली ये परियोजना मिलेनियम सिटी सेंटर को उद्योग विहार फेज-5 से जोड़ेगी और साइबर सिटी के पास मौलसारी एवेन्यू स्टेशन पर रैपिड मेट्रो रेल गुरुग्राम के मौजूदा मेट्रो नेटवर्क से जुड़ेगी।

अनुभव केंद्र ज्योतिसर का उद्घाटन

पीएम कुरुक्षेत्र में नवनिर्मित अनुभव केंद्र ज्योतिसर का उद्घाटन करेंगे। ये संग्रहालय करीब 240 करोड़ की लागत से बनाया गया है। संग्रहालय 17 एकड़ में फैला है, जिसमें 100,000 वर्ग फुट से ज्यादा इनडोर एरिया शामिल है। यह महाभारत की कथा और गीता की शिक्षाओं को जीवंत करेगा। ज्योतिसर, कुरुक्षेत्र वो पवित्र स्थल है जहां भगवान कृष्ण ने अर्जुन को भगवद गीता का ज्ञान दिया था।

रेवाड़ी एम्स में कौन कौन सी सुविधाएं

पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत बने इस एम्स में हरियाणा के लोगों को बेहतर स्वास्थय सुविधाएं मिलेगी।

करीब 1,650 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले एम्स रेवाड़ी को 203 एकड़ ज़मीन पर बनाया जाएगा। इसमें 720 बेड के साथ अस्पताल परिसर, 100 सीट के साथ मेडिकल कॉलेज, 60 सीट के साथ नर्सिंग कॉलेज, 30 बेड के साथ आयुष ब्लॉक, फैकल्टी और अस्पताल के स्टाफ के रहने के लिए घर, बीए और एमए के स्टूडेंस के लिए हॉस्टल, लाईट रेस्ट हाउस, गेस्ट हाउस, ऑडिटोरियम, जैसी सुविधाएं मौजूद होगी।

यहां कार्डियोलॉजी, गैस्ट्रो-एंटरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी, न्यूरोलॉजी, न्यूरोसर्जरी, मेडिकल ऑन्कोलॉजी, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, एंडोक्रिनोलॉजी, बर्न्स और प्लास्टिक सर्जरी समेत अन्य सेवाएं भी मौजूद होंगी। इसमें इमरजेंसी और ट्रॉमा यूनिट, सोलह मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर, डायग्नोस्टिक लेबोरेटेरी, ब्लड बैंक, फार्मेसी जेसी सुविधाएं भी होंगी।

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00