Home Regional इंदौर में अब चौराहों पर ट्रेफिक व्यवस्था सभालेंगी महिला कांस्टेबल

इंदौर में अब चौराहों पर ट्रेफिक व्यवस्था सभालेंगी महिला कांस्टेबल

यातायात सुधारने के लिए प्रशासन की मुहिम

by Farha Siddiqui
0 comment
mp trafic police

15 February 2024 

मध्यप्रदेश के इंदौर में यातायात के बिगड़े ढर्रे को सुधारने के लिए पुलिस प्रशासन नया प्रयोग करने जा रहा है। अब करीब 200 महिला कांस्टेबलों को प्रमुख चौराहों पर तैनात किया गया है। पुलिस की इस मुहिम को लेकर अधिकारी ने बताया कि शहर के ट्रैफिक को संभालने के लिए 200 महिला आरक्षकों को खास ट्रनिंग के बाद प्रमुख चौराहों पर तैनात किया गया है।

महिलाएं पुरुषों से कम नहीं

यातायात संभालने की ट्रनिंग ले चुकी एक महिला आरक्षक का कहना है कि जमाना बहुत आगे बढ़ चुका है। हमें जनता की यह मानसिकता बदलनी होगी कि पुरुष पुलिस कर्मी ही ट्रैफिक को नियंत्रित कर सकते हैं। पुलिस विभाग में पुरुषों और महिलाओं को एक जैसी ट्रेनिंग दी जाती है। उन्होंने कहा कि हम 100 प्रतिशत समर्पण के साथ काम करते हैं।

महिला कांस्टेबलों के जज्बे की तारीफ

यातायात पुलिस के पुरुष कर्मी भी कर्तव्य के प्रति महिला आरक्षकों के जज्बे की तारीफ कर रहे हैं। ट्रैफिक विभाग के एएसआई रघुवीर सिंह मीणा का कहना है कि महिला आरक्षक यातायात संभालने का काम एकदम बढ़िया तरीके से कर रही हैं। वे पुरुष सहकर्मियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करती हैं।

सुधरी यातायात व्यवस्था

चौराहों पर तैनात महिला आरक्षकों में शामिल सुनीता मंडलोई को शहर के सबसे बिजी रीगल चौराहे पर राहगीरों से ट्रैफिक नियमों का सख्ती से पालन कराते देखा गया। इस दौरान उन्होने कहा कि हम चाहते हैं कि इंदौर स्वच्छता की तरह ट्रैफिक नियमों के पालन में भी देश भर में नम्बर-वन पर पहुंच जाए। कभी-कभी कुछ वाहन सवार ट्रैफिक नियम तोड़ने के बाद महिला आरक्षकों से झगड़ते भी हैं। लेकिन हम उनसे अच्छी तरह निपट लेते हैं क्योंकि हमें इसकी ट्रनिंग दी गई है।

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00