Home International पाकिस्तान के अगले पीएम हो सकते हैं शहबाज शरीफ?

पाकिस्तान के अगले पीएम हो सकते हैं शहबाज शरीफ?

गठबंधन सरकार बनने की संभावना

by Farha Siddiqui
0 comment
पाकिस्तान के अगले पीएम हो सकते हैं शहबाज शरीफ? गठबंधन सरकार बनने की संभावना

14 February 2024

पाकिस्तान में शहबाज शरीफ का नया प्रधानमंत्री बनना लगभग तय माना जा रहा है। पाकिस्तान के 6 राजनितिक दलों ने शाहबाज़ शरीफ को समर्थन देने का ऐलान कर दिया है। इसके साथ ही पाकिस्तान में चुनाव में मिले खंडित जनादेश के बाद सरकार के भविष्य को लेकर लगायी जा रही अटकलें भी खत्म हो जाएंगी।

पीएमएल-एन की सूचना सचिव मरियम औरंगजेब ने कहा कि पार्टी सुप्रीमो नवाज शरीफ ने देश के प्रधानमंत्री पद के लिए पार्टी अध्यक्ष और अपने छोटे भाई शहबाज शरीफ को नामांकित किया है।

इससे पहले शहबाज शरीफ ने पीपीपी के आसिफ अली जरदारी, एमक्यूएम-पी के खालिद मकबूल सिद्दीकी से मंगलवार रात को पीएमएल-क्यू के शुजात हुसैन के आवास पर मुलाकात की और सरकार गठन पर सहमति जतायी। शरीफ ने बैठक में मौजूद उन नेताओं का आभार जताया जिन्होंने सरकार बनाने में पीएमएल-एन का समर्थन किया है। उन्होंने उम्मीद जतायी कि ऐसे फैसलों से पाकिस्तान संकट से बाहर आ जाएगा।’’

पाकिस्तान के चुनाव आयोग के मुताबिक 6 दलों -पीएमएल-एन, पीपीपी, एमक्यूएम-पी, पीएमएल-क्यू, आईपीपी और बीएपी की तरफ से जीती गयी कुल सीटों की तादात 152 है। इन सभी ने शहबाज शरीफ के नेतृत्व में गठबंधन सरकार बनाने का ऐलान किया है। माना जा रहा है कि ये दल 60 महिला और 10 अल्पसंख्यक सीट अतिरिक्त मिलने के बाद केंद्र में सरकार बनाने के लिए ज़रूरी 169 के आंकड़े को आसानी से हासिल कर लेगा।

इमरान खान की प्रतिक्रिया

जेल में बंद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने ताजा राजनीतिक घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि पीएमएल-एन के लिए सबसे अच्छा विकल्प ‘‘अपनी हार को शीलनता से स्वीकार करना’’ और उनकी पार्टी के संस्थापक इमरान खान को ‘‘देश को संकट से उबारने देना है।’’ आपको बता दें कि 8 फरवरी को हुए चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवारों ने 101 सीटें जीती हैं, जिसमें से ज्यादातर पीटीआई द्वारा समर्थित उम्मीदवार थे।

अभी यह देखना ये होगा कि क्या ये दल 224 के जादुई आंकड़े को हासिल कर लेंगे जो 336 सदस्यीय नेशनल असेंबली में दो तिहाई बहुमत के लिए ज़रूरी संख्या है।

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00