Home Regional लखनऊ में ‘ग्राउंड ब्रेकिंग’ समारोह, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

लखनऊ में ‘ग्राउंड ब्रेकिंग’ समारोह, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

10 लाख करोड़ से अधिक के प्रस्ताव तैयार

by Rashmi Rani
0 comment
लखनऊ में ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

14 Feb 2024

यूपी की राजधानी लखनऊ में अगले हफ्ते ‘ग्राउंड ब्रेकिंग’ समारोह का आयोजन किया जा रहा है। समारोह के पहले दिन यानी 19 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 10 लाख करोड़ रुपये से ज़्यादा के निवेश प्रस्तावों के जमीनी क्रियान्वयन की एक साथ शुरुआत करेंगे। वैश्विक निवेशक सम्मेलन में हुए समझौता ज्ञापनों को रूप देने के लिए राज्य सरकार 19-21 फरवरी को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में ‘ग्राउंड ब्रेकिंग’ समारोह आयोजित कर रही है। इस दौरान भूमि पूजन के साथ परियोजनाओं के क्रियान्वन की शुरुआत की जाएगी।

सीएम योगी ने दिए जरूरी दिशा-निर्देश
इस समारोह की तैयारियों की समीक्षा के लिए सीएम योगी ने मंगलवार को एक बैठक भी की। इसमें अलग अलग विभागों के अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, विकास प्राधिकरणों के प्रमुख शामिल हुए। राज्य सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक बैठक में सीएम ने विभागवार और जनपदवार निवेश प्रस्तावों की समीक्षा करते हुए कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए दिशा-निर्देश भी दिए।

100-500 करोड़ रुपये तक की औद्योगिक परियोजनाएं
प्रवक्ता के मुताबिक, साल 2018 में पहले निवेशक सम्मेलन के बाद आयोजित पहले ‘ग्राउंड ब्रेकिंग’ समारोह में 60,000 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों का क्रियान्वयन शुरू हुआ था। उसके 6 साल बाद हो रहे चौथे ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह में एक साथ 10.11 लाख करोड़ रुपये से ज़्यादा के निवेश प्रस्तावों को क्रियान्वित करने की तैयारी है। ‘ग्राउंड ब्रेकिंग’ समारोह में 500 करोड़ रुपये से ज़्यादा मूल्य की 262 परियोजनाओं के अलावा 100-500 करोड़ रुपये तक की 889 औद्योगिक परियोजनाएं जमीन पर उतरेंगी।

कई केंद्रीय मंत्रियों रहेंगे मौजूद
इन परियोजनाओं से राज्य के सभी 75 जिले लाभान्वित होंगे। इस समारोह में 3,500 से ज़्यादा निवेशक मौजूद रहेंगे। प्रवक्ता के मुताबिक, सीएम ने निर्देश दिए कि समारोह में पीएम के संबोधन का सभी जिलों में सीधा प्रसारण करने के लिए स्क्रीन लगाई जाए। मुख्यमंत्री ने समारोह में कई केंद्रीय मंत्रियों, राजदूतों, जनप्रतिनिधियों के भी मौजूद रहने की जानकारी देते हुए जरूरी तैयारी करने के निर्देश दिए हैं।

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00