Home Health 15 दिनों तक नाश्ते में रोज़ खाएं अखरोट, मिलेंगे गजब फायदे

15 दिनों तक नाश्ते में रोज़ खाएं अखरोट, मिलेंगे गजब फायदे

रोज़ मुट्ठीभर अखरोट खाकर बनाएं सेहत

by Preeti Pal
0 comment
15 दिनों तक नाश्ते में रोज़ खाएं अखरोट, मिलेंगे गजब फायदे

अखरोट एक ऐसा ड्रायफ्रूट है जो प्रोटीन, फाइबर, आयरन, ओमेगा 3, फैटी एसिड और कैल्शियम का भंडार होता है। इसके सेवन से आपको दिमाग से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है साथ ही मैमोरी बूस्ट होती है। वहीं, अखरोट हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में सहायक होते हैं। इतना ही नहीं, अखरोट में मौजूद फाइबर के चलते आपको वजन घटाने में भी मदद मिलती है। अगर आप रोजाना 15 दिनों तक खाली पेट नाश्ते में अखरोट खाएं तो इससे कई हेल्थ, स्किन और हेयर प्रॉब्लम दूर होती हैं। चलिए जानते हैं अखरोट खाने के फायदे…

पाचन को हेल्दी बनाए

अखरोट में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। ऐसे में अगर आप रोजाना सुबह नाश्ते में अखरोट का सेवन करते हैं तो आपका डाइजेशन हेल्दी बना रहता है जिससे आप पेट से संबंधित परेशानियों जैसे- गैस, एसिडिटी और कब्ज आदि से बचे रहते हैं।

वेट को मेंटेन रखे

अखरोट में कई ऐसे गुण होते हैं जो आपके मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाते हैं जिससे आपका वेट कंट्रोल में रहता है। इसलिए अगर आप अपने दिन की शुरूआत अखरोट से करते हैं तो आपको बढ़ते वजन की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है।

चिंता दूर करे

अखरोट में मेलाटोनिन पाया जाता है जो नींद को बढ़ाने वाला हार्मोन है। ऐसे में अगर आपको अच्छी नींद नहीं आती या फिर आप ज्यादा टेंशन लेते हैं तो यकीन मानिए नाश्ते में अखरोट खाने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

हेल्दी हेयर और स्किन

अखरोट में विटामिन बी और ई जैसे कई एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो स्किन को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही अखरोट पोटैशियम से भरपूर होता है जिससे हेयर फॉल में कमी आती है।

कोलेस्ट्रोल लेवल कम करे

अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है जो शरीर में पाए जाने वाले बैड कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम करने में मददगार साबित होता है। वहीं, अखरोट के सेवन से आपके दिमाग का विकास भी तेजी से होता है। साथ ही इससे मैमोरी बढ़ाने में मदद मिलती है।

रोज कितने अखरोट खाएं

अगर आप रोजाना नाश्ते में खाली पेट 30 से 60 ग्राम यानी एक मुट्ठी अखरोट का सेवन करते हैं तो इससे आपको ढेरों लाभ मिलते हैं।

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00