Home Tourism लक्षद्वीप का ‘नारियल गुड़’ सबसे महंगे फूड्स में शामिल

लक्षद्वीप का ‘नारियल गुड़’ सबसे महंगे फूड्स में शामिल

लक्षद्वीप का नारियल गुड़ क्यों है इतना महंगा

by Farha Siddiqui
0 comment
लक्षद्वीप का नारियल गुड़ सबसे महंगे फूड्स में शामिल, लक्षद्वीप का नारियल गुड़ क्यों है इतना महंगा?

10 February 2024  

जबसे पीएम मोदी लक्ष्यद्वीप गए हैं तभी से वहां कि पॉपुलैरिटी बढ़ती ही जा रही है। वहां जानें वालों की तादात लगातार बढ़ रही है। अगर आप भी इस खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस पर घूमने जाने की योजना बना रहे हैं तो यहां के खास फूड  व्यंजन नारियल गुड़ को चखना मत भूलिएगा। ये खाने में बेहद लजीज और सेहत के लिए लाभकारी है। लक्ष्यद्वीप में नारियल गुड को स्पेशल तरीके से पकाया जाता है। इस वजह से भी इसी काफी डिमांड है। हालांकि, वहां नारियल गुड़ का स्वाद चखना आपकी जेब पर थोड़ा भारी पड़ सकता है।

नारियल गुड की कीमत

तिन्नाकारा द्वीप पर एक छोटा सा रेस्टोरेंट चलाने वाले सैफुल्ला ने नारियल गुड बनाने के बारे में बताते हुए कहा- ‘30 लीटर नारियल के रस को पकाकर गाढ़ा करने से हमें सिर्फ 2.5 किलोग्राम ही गुड़ मिलता है. इसी वजह से यह बहुत महंगा है। आपको बता दें कि एक किलोग्राम नारियल गुड की कीमत 1 हज़ार रुपये है।’

इसकी बढ़ती डिमांड

नारियल गुड़ की मांग इतनी ज्यादा है कि अगर किसी को ये स्पेशल गुड़ लेना है तो उसे पहले से इसके लिये ऑर्डर बुक कराना होता है। वहां के लोकल लोगों का मानना है कि इस गुड़ को डायबिटीज़ के मरीज भी खा सकते हैं। इतना ही नहीं वो लोग चाय और मिठाइयां बनाने में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। द्वीपवासियों के मुताबिक, नारियल गुड़ लंबे समय तक खराब नहीं होता लेकिन इसे फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।

मूंगा पत्थर का इस्तेमाल

सैफुल्ला ने कहा-‘ये लक्षद्वीप का एक स्पेशल प्रोडक्ट है। इसका खट्टापन दूर करने के लिए इसे पकाते वक्त समुद्र से इकट्ठा किए गए मूंगा पत्थरों का इस्तेमाल करते हैं।’ आपको बता दें कि तिन्नाकारा में लगभग 15 लोग ऐसे हैं जो सिर्फ नारियल का रस निकालने और उससे गुड़ बनाने का काम करते हैं। नारियल के रस को लगातार चार घंटे से ज्यादा समय तक उबालने के बाद नारियल गुड़ बनता है। लक्षद्वीपवासियों के इस स्पेशल प्रोडक्ट का उपयोग ‘लक्षद्वीप हलवा’ और बाकी मिठाइयां बनाने के लिए भी किया जाता है।

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00