Home Politics बीजेपी की नीति आम जनता विरोधी, संपन्न लोगों के लिए 90 फीसदी बजट-अखिलेश

बीजेपी की नीति आम जनता विरोधी, संपन्न लोगों के लिए 90 फीसदी बजट-अखिलेश

यूपी सरकार के बजट पर अखिलेश के सवाल

by Farha Siddiqui
0 comment
akhilesh on budget

05 Febryary 2024

उत्तर प्रदेश सरकार के बजट पर सपा मुखिया आखिलेश यादव ने निशाना साधा। अखिलेश ने कहा कि बजट चाहे 7 लाख करोड़ का हो या 8 लाख करोड़ का, सवाल यही रहेगा कि नब्बे प्रतिशत जनता यानी पिछड़ों-दलितों और अल्पसंख्यकों के लिए इसमें क्या है।

आखिलेश ने ‘एक्स’ पर पोस्ट कर यूपी सरकार पर बजट को लेकर वार किया। उन्होंने कहा, ‘‘बीजेपी की नीति आम जनता विरोधी है, वो 10 फीसदी संपन्न लोगों के लिए 90 फीसदी बजट रखती है और 90 फीसदी जरूरतमंद जनता के लिए नाममात्र 10 फीसदी बजट’’।

अखिलेश के योगी सरकार से सवाल

अखिलेश ने सरकार से पूछा ‘‘ यूपी सरकार आंकड़ों में न उलझाकर सीधे बताये कि इस बजट से महंगाई में कितनी राहत मिलेगी, कितने युवाओं को रोजगार मिलेगा, अपराध और भ्रष्टाचार कम करने के उपायों पर कितना खर्च किया जाएगा, मंदी और जीएसटी की मार झेल रहे कारोबार और दुकानदारी को बढ़ावा देने के लिए क्या प्रावधान हैं, फसल के सही दाम और किसानों की आय दोगुनी होगी या नहीं और श्रमिकों को मेहनत की सही कीमत मिलेगी या नहीं ।’’

अखिलेश ने पूछा, ‘‘ महिलाओं को बेखौफ घर से निकलने की आजादी देने के लिए अपराधियों को काबू करने की खातिर जगह-जगह सीसीटीवी लगेंगे या नहीं, कर्मचारियों को पुरानी पेंशन मिलेगी या नहीं, अच्छी दवाई-पढ़ाई लिए कितना आवंटन किया गया है, पानी घर-घर पहुंचाने और शौचालयों को सुचारू रूप से चलाने की योजना के लिए दिखावटी प्रावधान कितना है और हां गोरखपुर में बरसात में नाव चलाने और गोरखपुर वासियों को तैरने का मुफ्त प्रशिक्षण देने के लिए कितना प्रावधान किया गया है, नये बिजली घरों के लिए कितना बजट है, नयी सड़कें तो छोड़िए, बस इतना और बता दें कि सड़कों के गड्ढे भरने का बजट में कोई प्रावधान है या नहीं…???’’

उन्होंने पूछा कि ‘‘झूठे दावों के दिखावटी प्रचार के लिए आपकी बीजेपी सरकार ने कितना प्रावधान किया है कृपया इसकी मोटी फाइल अलग से जनता के सामने रखें।’’

आपको बता दें कि आज ही वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने विधानसभा में यूपी के लिए 7 लाख 36 हजार 437 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है।

सीएम ने बजट किया प्रभु श्रीराम को समर्पित

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने पेश बजट को प्रभु श्रीराम को समर्पित करते हुए कहा कि प्रदेश के इतिहास का अब तक का सबसे बड़ा बजट राज्य के समग्र और संतुलित विकास का एक आर्थिक दस्तावेज है। योगी ने कहा कि ये उनकी सरकार का यह आठवां बजट है और हर साल बजट किसी न किसी थीम पर आधारित होता है। इस बार यह बजट प्रभु श्रीराम को समर्पित है।

सीएम ने कहा, ‘‘ आज का बजट प्रभु श्रीराम को समर्पित करते हुए लोकमंगल की भावनाओं के नाम किया गया है। बजट की शुरुआत में, उसके मध्य में और अंत में प्रभु श्री राम हैं तथा बजट के संकल्प के एक-एक शब्द में श्री राम हैं क्योंकि श्रीराम लोकमंगल के पर्याय हैं और यह बजट भी लोकमंगल को समर्पित करते हुए प्रदेश के समग्र और संतुलित विकास का एक आर्थिक दस्तावेज है’’।

मुख्यमंत्री ने कहा, पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में इस बजट में 6.7 प्रतिशत की इज़ाफा किया गया है। बजट के आकार में बढ़ोतरी प्रदेश की अर्थव्यवस्था को विस्तार देने की डबल इंजन सरकार की प्रतिबद्धता को दिखाती करती है’’। सीएम ने कहा कि, ‘‘ बजट में कुछ चीजें हैं जो हम सबके लिए बहुत मायने रखती हैं। पहली बार दो लाख तीन हजार 782 करोड़ रुपये पूंजीगत व्यय के लिए दिए गए हैं। यानी यह इस बात को दिखाता है कि मूलभूत ढांचे पर जब धन राशि खर्च होगी तो वो रोजगार का सृजन तो करेगा ही साथ ही अर्थव्यवस्था भी सुदृढ़ होगी। हमारी सरकार शुरू से ही इस बात पर ध्यान देती रही है कि हमें समग्र विकास की अवधारणा पर कार्य करना है।

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00