Home Health दुबले-पतले शरीर को मोटा बनाती हैं ये चीजें, डाइट में ऐसे करें शामिल

दुबले-पतले शरीर को मोटा बनाती हैं ये चीजें, डाइट में ऐसे करें शामिल

वजन बढ़ाने के लिए रोजाना खाएं ये 4 फूड्स

by Farha Siddiqui
0 comment
Weight Gain Foods,

03 February 2024   

कई लोग जरूरत से ज्यादा पतले होते हैं जो शारीरिक कमजोरी की तरफ इशारा करता है। अक्सर देखा गया है पतले लोग अन्य लोगों की तुलना में जल्दी बीमार पड़ते हैं। इसके अलावा ज्यादा पतला होने से पर्सनेलिटी भी खराब लगती है। ऐसे में दुबले-पतले लोग वेट गेन के लिए कई तरह के उपाय आजमाते हैं। इसके बाद भी उनका वजन नहीं बढ़ता। ऐसे में आज हम आपको वजन बढ़ाने के कुछ आसान और असरदार घरेलू उपाय बताएंगे।

केला

दुबलेपन से परेशान हैं तो केले को डाइट का हिस्सा बनाएं। वजन बढ़ाने के लिए दिन में 3-4 केले खाएं। इसके अलावा दूध और दही के साथ केला खाने से भी तेजी से वजन बढ़ता है।

मिल्क और हनी

वेट गेन के लिए शहद और दूध एक बेहतरीन दवा है। अगर आप डेली ब्रेकफास्ट में रात को सोने से पहले दूध में शहद डालकर सेवन करते हैं तो इससे डाइजेशन अच्छा रहता है, साथ ही वजन बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

खजूर, अंजीर और बादाम

एक पैन में दूध, खजूर, अंजीर और 3-4 बादाम डालें और अच्छी तरह से उबालकर पिएं। अगर आप रोजाना रात को सोने से पहले इस दूध का सेवन करते हैं तो इससे वजन बढ़ेगा और डाइजेशन भी बेहतर बनेगा।

किशमिश

वजन बढ़ाने के लिए रोज दूध में भीगी हुई किशमिश का सेवन करें। किशमिश भीगे हुए दूध को रात में उबालकर पिएं और किशमिश को खा लें। ऐसा करने से बॉडी स्ट्रॉन्ग बनती है और वजन तेजी से बढ़ता है।

Disclaimer: ये खबर सिर्फ आपको जागरूक करने के लिए लिखी गई है। इसके लिए घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारी की मदद ली गई है। अपनी सेहत के लिए कोई नुस्खा आजमाने से पहले कृप्या डॉक्टर्स की सलाह लें।

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00