Home National किराए के घर, या झुग्गी-बस्ती में रहने वालों की सरकार करेगी मदद- वित्तमंत्री

किराए के घर, या झुग्गी-बस्ती में रहने वालों की सरकार करेगी मदद- वित्तमंत्री

लोकसभा चुनाव से पहले खुला वित्तमंत्री का पिटारा

by Farha Siddiqui
0 comment
parliament budget session

1 February 2024

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट में मध्यम वर्ग को तोहफा दिया है। मध्यम वर्ग के लिए वित्तमंत्री ने ऐलान किया है कि, जो लोग किराए के घर या झुग्गी-बस्ती में रहते है सरकार उनके लिए घर खरीदने में मदद करेगी। उन्होंने पीएम आवास योजना के तहत अगले 5 सालों में ग्रामीण गरीबों के लिए 2 करोड़ और मकान बनाने का भी ऐलान किया।

वित्त मंत्री ने अंतरिम बजट में स्टार्टअप और पेंशन कोषों को इनकम पर फायदे का प्रस्ताव भी पेश किया। उन्होनें कहा कि सरकार ने देश में स्टार्टअप इकाइयों को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं। सरकार ने अबतक 1.17 लाख स्टार्टअप को मान्यता दी है।

अगले 3 सालों में मजबूत होगी अर्थव्यवस्था

वित्त मंत्रालय ने अपनी नवीनतम मासिक आर्थिक समीक्षा में कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था अगले 3 सालों में मौजूदा 3,700 अरब अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 5,000 अरब डॉलर के जीडीपी के साथ दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी। साथ ही कहा गया कि, भारत अगले 6 से 7 सालों  में 7,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की आकांक्षा रख सकता है।

वैश्विक स्थिति ज्यादा चुनौतीपूर्ण- सीतारमण

सीतारमण ने लोकसभा में अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में युद्ध और संघर्षों की वजह से वैश्विक स्थिति ज्यादा चुनौतीपूर्ण होती जा रही है। वित्त मंत्री ने कहा कि नई वैश्विक व्यवस्था उभर रही है, और भारत ने ईंधन और उर्वरक की कीमतों में इजाफे की वैश्विक चुनौतियों सामना किया है।

ब्लू इकनॉमी 2.0’ पहल को शुरू करेगी सरकार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा साल 2030 तक कोयला गैसीकरण और द्रवीकरण की 100 टन की क्षमता की जाएगी। ये गैसीकरण परियोजनाओं के प्रोत्साहन की दिशा में उठाया जाने वाला कदम है। ये फैसला इस लिहाज से अहम है कि,ये उन रसायनों के आयात को कम करने में मदद करता है, जिन्हें कोयला गैसीकरण के माध्यम से हासिल किया जा सकता है। उन्होंने ये भी जानकारी दी कि सरकार देश में जलीय कृषि को बढ़ावा देने के लिए ‘ब्लू इकनॉमी 2.0’ को भी शुरू करेगी।

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00