Home RegionalDelhi 15 दिन बाद Delhi-NCR के 4 करोड़ लोगों पर गहराएगा संकट! जानें क्या होगा दीवाली के बाद

15 दिन बाद Delhi-NCR के 4 करोड़ लोगों पर गहराएगा संकट! जानें क्या होगा दीवाली के बाद

by Divyansh Sharma
0 comment
Air Quality Index, Delhi-NCR, Diwali, Live Times, best hindi news

Air Quality Index In Delhi-NCR: मंत्री गोपाल राय ने चेतावनी दी है कि दिल्ली में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए अगले 15 दिन बेहद महत्वपूर्ण होने वाले हैं.

Air Quality Index In Delhi-NCR: दिल्ली में बिगड़ते हालात के बीच बड़ी जानकारी सामने आ रही है. दिल्ली में वायु प्रदूषण के कारण हवा की गुणवत्ता बद से बदतर होती जा रही है. ऐसे में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बड़ा बयान दिया है.

उन्होंने चेतावनी दी है कि दिल्ली में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए अगले 15 दिन बेहद महत्वपूर्ण होने वाले हैं. केंद्र सरकार और अन्य राज्यों के मंत्रियों के साथ हुई बैठक के बाद उन्होंने यह बड़ा बयान जारी किया है.

Air Quality Index In Delhi: शुक्रवार कोई हुई अहम बैठक

दरअसल, शुक्रवार (25 अक्टूबर) को केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव के अलावा अन्य पड़ोसी राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों के साथ दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की बैठक आयोजित की गई थी. इस बैठक का उद्देश्य था दिल्ली समेत कई राज्यों में बिगड़ती वायु गुणवत्ता का आकलन करना और उसका समाधान करना.

इस अहम बैठक के बाद दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शनिवार (26 अक्टूबर) को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने बैठक में देरी पर चिंता जताते हुए कहा कि पिछले साल अगस्त महीने में वायु प्रदूषण को लेकर बैठक हुई थी. इस कारण हमें इससे निपटने की रणनीति बनाने के लिए अधिक समय मिला. इस साल की बैठक अक्टूबर के आखिरी हफ्ते में हुई है.

यह भी पढ़ें: Climate Change Side Effects: उत्तराखंड में बदलते मौसम ने डराया! जानें क्या है पूरा मामला

गोपाल राय ने दीवाली के बाद का समय बताया बेहद अहम

गोपाल राय ने बताया कि बैठक में उत्तर भारत में बढ़ते वायु प्रदूषण से निपटने की बात पर जोर दिया. साथ ही उन्होंने दावा किया कि पंजाब ने पराली जलाने की घटनाओं में गिरावट दिखाई है. उन्होंने बताया कि इस साल पंजाब में केवल 1500 ही मामले दर्ज किए गए हैं. उन्होंने कहा कि साल 2022 में लगभग 5 हजार मामले सामने आए थे.

वहीं, उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि हरियाणा और उत्तर प्रदेश में पराली जलाने की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं. गोपाल राय ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगले 15 दिन महत्वपूर्ण हैं. उन्होंने कारण बताते हुए कहा कि उत्तर-पश्चिम से आने वाली हवाओं के कारण दिल्ली और आसपास के इलाकों में वायु प्रदूषण गंभीर हो सकता है. ऐसे में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दीवाली के बाद का समय बेहद अहम बताया.

यह भी पढ़ें: Bengaluru: बेंगलुरु में कुदरत का कहर, भारी बारिश से 7 मंजिला इमारत ढही, 5 लोगों की मौत

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00