Home Business क्या होता है Destination Alarm, जानिए IRCTC का ये Feature कैसे करेगा आपकी मदद?

क्या होता है Destination Alarm, जानिए IRCTC का ये Feature कैसे करेगा आपकी मदद?

by Arsla Khan
0 comment
क्या होता है Destination Alarm, जानिए IRCTC का ये Feature कैसे करेगा आपकी मदद?

How To Work Destination Alarm: भारतीय रेलवे की तरफ से यात्रियों की सुविधा के लिए डेस्टिनेशन अलर्ट फीचर की शुरुआत की गई. जानते हैं कि ट्रेन यात्रियों के लिए यह सुविधा कैसे काम करती है.

How To Work Destination Alarm: भारतीय रेलवे की तरफ से यात्रियों की सुविधा के लिए डेस्टिनेशन अलर्ट यानी Train Wake Up Alarm की सुविधा दी जाती है. इससे उन्हें फायद है जिन्हें आधी रात स्टेशन पर उतरना पड़ता है. ट्रेन से सफर करने वाले वैसे यात्री जिनका स्टेशन देर रात 11 बजे से लेतर सुबह 7 बजे के बीच आने वाला हो, उन्हें इस बात की फिक्र होती है कि अगर सफर के दौरान उनकी आंख लग गई तो वह सही स्टेशन पर नहीं उतर पाएंगे. ऐसे ट्रेन यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे की तरफ से डेस्टिनेशन अलर्ट (Railway station SMS alert Ringtone) की सुविधा दी जाती है. वैसे तो यह सुविधा रेलवे की ओर से सालों से दी जा रही है, लेकिन अभी भी कई लोग इस जानकारी का लाभ नहीं उठा पाते हैं. अब जानते हैं कि आखिर डेस्टिनेशन अलर्ट है क्या और यह सुविधा कैसे काम करती है?

क्या है डेस्टिनेशन अलर्ट सुविधा

जब भी आपका स्टेशन आने वाला होगा उसके 20 मिनट पहले आपके फोन पर अलार्म बजेगा ताकि आपको वक्त पर स्टेशन पर उतरने में परेशानी न हो. आप ट्रेन पर बैठने के बाद या सफर शुरू करने से पहले ही अपने फोन में इस विशेष अलार्म को आसानी से सेट कर सकते हैं.

फोन में डेस्टिनेशन अलर्ट कैसे सेट करते हैं?

रेलवे यात्री एसएमएस (Railway Enquiry SMS), आईवीआर (Railway Enquiry IVR) या ग्राहक सेवा (Railway Enquiry Customer Care) के माध्यम से अपने फोन में वेक-अप अलार्म (IRCTC Wake-Up Alarm) सेट कर सकते हैं. साथ ही कुछ स्टेप्स के जरिए भी आप अपने फोन में डेस्टिनेशन अलर्ट सेट कर सकते हैं. इसमें सबसे खास बात यह है कि iPhone, Android दोनों ही Users इस सुवाधा का लाभ ले सकते हैं. अपने फोन के मैसेज में जाएं और ALERT टाइप कर 139 पर भेज दें.

यह भी पढ़ें : सो जाने के बाद नहीं रहेगा स्टेशन छूटने का डर, इन स्टेप्स के साथ IRCTC का ये Feature करें इस्तेमाल?

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00