Home International LAC पर गश्त के लिए समझौता, सेना प्रमुख ने दिया बड़ा बयान, कहा- पहले करना होगा विश्वास

LAC पर गश्त के लिए समझौता, सेना प्रमुख ने दिया बड़ा बयान, कहा- पहले करना होगा विश्वास

by Divyansh Sharma
0 comment
India-China Border Dispute, LAC, Upendra Dwivedi, Live Times

India-China Border Dispute: LAC समझौते पर सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी (Upendra Dwivedi) ने कहा कि फैसले के बाद हम PLA के साथ विश्वास बहाल करने की कोशिश कर रहे हैं.

India-China Border Dispute: भारत-चीन सीमा पर साल 2020 से जारी गतिरोध पर सोमवार को बड़ी जानकारी सामने आई है.

दोनों देशों के बीच पूर्वी लद्दाख में LAC यानी वास्तविक सीमा नियंत्रण रेखा पर (Line of Actual Control) गश्त करने के लिए चीन के साथ समझौता हो गया है.

इस पर सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी (Upendra Dwivedi) ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि इस फैसले के बाद हम PLA यानी चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (People’s Liberation Army) के साथ विश्वास बहाल करने की कोशिश कर रहे हैं.

Border Dispute: विश्वास बहाल करने पर जोर

डिफेंस थिंक-टैंक में मंगलवार को सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने कहा कि फिलहाल हम विश्वास बहाल करने की कोशिश कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि विश्वास बहाल करने के लिए दोनों देशों की सेना को एक-दूसरे को बफर जोन के लिए आश्वस्त करना होगा. उन्होंने कहा कि हम साल 2020 में दोनों देशों के बीच हुई झड़प से पहले की स्थिति की बहाली चाहते हैं.

इसके बाद, हम LAC से डी-एस्केलेशन पर विचार करेंगे. उन्होंने कहा कि यह कई चरणों में होगा. उन्होंने कहा कि अप्रैल 2020 (Galwan Valley Skirmish) से हमारा यही रुख रहा है.

उन्होंने यह भी कहा कि हम विश्वास बहाल करने की कोशिश कर रहे हैं. यह तब बहाल होगा, जब हम एक-दूसरे को देख पाएंगे और हम एक-दूसरे को समझ पाएंगे. उन्होंने कहा कि बफर जोन को लेकर दोनों को एक-दूसरे को आश्वस्त करना होगा.

यह भी पढ़ें: पहले दी सलमान को जान से मारने की धमकी, फिर पुलिस को ऐसा भेजा मैसेज; पढ़कर उड़े सबके होश

देपसांग और डेमचोक को लेकर हुए समझौते

बता दें कि एक दिन पहले भारत के विदेश सचिव विक्रम मिस्री (Vikram Misri) ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस बात की जानकारी दी थी.

उन्होंने कहा था कि भारतीय और चीनी राजनयिक कुछ बचे हुए मुद्दों को हल करने के लिए पिछले कुछ हफ्तों से लगातार बातचीत कर रहे थे.

उन्होंने बताया था कि दोनों देशों के बीच चली आ रही लंबी बातचीत के बाद LAC पर पेट्रोलिंग अरेंजमेंट को लेकर सहमति बन गई है. दोनों देशों के राजनयिक एक समझौते पर पहुंच गए हैं. उन्होंने दावा किया कि इससे सैन्य वापसी और सीमा से जुड़े मुद्दों का समाधान हो जाएगा.

जानकारी के मुताबिक यह समझौता देपसांग (Depsang) और डेमचोक (Demchok) में दोनों सेनाओं की गश्ती से संबंधित है. ऐसे में उम्मीद की दोनों देशों के बीट तनाव कम होगा.

यह भी पढ़ें: भारत-पाकिस्तान के कई इलाके जहरीली हवा की चपेट में, लाहौर बना दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00