Home International घुटने पर आया चीन? पूर्वी लद्दाख में भारत से एक समझौते पर पहुंचा, क्या कूटनीतिक से होगा समाधान!

घुटने पर आया चीन? पूर्वी लद्दाख में भारत से एक समझौते पर पहुंचा, क्या कूटनीतिक से होगा समाधान!

by Sachin Kumar
0 comment
China Reached agreement India Eastern Ladakh solution through diplomacy

India-China: भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख पर जारी गतिरोध को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है, दोनों देश कूटनीतिक के माध्यम से इस तनातनी को कम करने के लिए तैयार हो गए हैं.

22 October, 2024

India-China: पूर्वी लद्दाख में जारी भारत और चीन के बीच गतिरोध को लेकर चाइना ने मंगलवार को पुष्टि की कि वह दोनों देशों की सेनाओं के बीच तनातनी को खत्म करने के लिए एक समझौते तक पहुंच गया है. चीन की सरकारी मीडिया से बात करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान (Foreign Ministry spokesman Lin Jian) ने गतिरोध के एक सवाल जवाब देते हुए कहा कि हाल के दिनों में भारत-चीन सीमा पर दोनों देशों के बीच संबंधित मुद्दों पर कूटनीतिक और सैन्य चैनलों के माध्यम से निकट संपर्क में है. उन्होंने आगे कहा कि अब दोनों पक्ष गतिरोध मामलों पर एक समाधान पर पहुंच गए हैं जिसकी चीन भी प्रशंसा करता है.

भारत के साथ काम करने पर चीन ने दिया जोर

लिन जियान ने कहा कि चीन आगे चलकर इन प्रस्ताव को लागू करने के लिए भारत के साथ काम करेगा, हालांकि इस बारे में चीन ने विस्तार से जानकारी देने से मना कर दिया है. आपको बताते चलें कि रूस के कजान में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) और राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच द्विपक्षीय बैठक को लेकर उन्होंने कहा कि अगर दोनों नेताओं के बीच बातचीत सामने आती है तो उसे अपडेट कर दिया जाएगा.

दोनों देशों के बीच गतिरोध में आएगी कमी

वहीं, भारत ने सोमवार को घोषणा की कि उसने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर गश्त करने के लिए चीन के साथ एक समझौता किया है. इस समझौते के तहत दोनों देशों के बीच बीते चार साल से चल रहे गतिरोध को कम करने में एक सफलता के रूप में देखा जा रहा है. बता दें कि साल 2020 में गलवान घाटी में दोनों देशों की सेनाओं के बीच हुई भीषण झड़प के बाद संबंधों में काफी गिरावट देखी गई थी, यह दशकों बाद दोनों देशों के बीच गंभीर संघर्ष था जब सेनाओं के बीच हिंसक झड़प हुई थी.

यह भी पढ़ें- Russia के लिए रवाना हुए पीएम मोदी, BRICS समिट में होंगे शामिल, जानें क्यों है भारत के लिए अहम

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00