Home Latest UP Bypoll: सीसामऊ सीट पर खिलेगा कमल या SP चौथी बार मारेगी बाजी? जानें क्या कहती है जनता

UP Bypoll: सीसामऊ सीट पर खिलेगा कमल या SP चौथी बार मारेगी बाजी? जानें क्या कहती है जनता

by Divyansh Sharma
0 comment
UP Bypoll, Election 2024, Sishamau, Assembly Constituency, Live Times

UP Bypoll Election 2024: सीसामऊ उत्तर प्रदेश की नौ विधानसभा सीटों में एक है, जहां उपचुनाव होने वाला है. इस सीट पर SP-BJP में कड़ी टक्कर देखने को मिल सकता है.

UP Bypoll Election 2024: Uttar Pradesh में सियासी हलचल तेज हो गई है, इसकी वजह है राज्य की 9 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव.

9 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) और राज्य की सत्तासीन भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) के बीच जुबानी जंग तेज हो गई है.

इसका असर कानपुर जिले की सीसामऊ विधानसभा (Sishamau Assembly Constituency) पर भी देखने को मिल रहा है.

दोनों ही दलों ने इस सीट पर अपनी-अपनी जीत का दावा कर दिया है. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि स्थानीय जनता इसे कैसे देखती है.

UP Bypoll Election 2024: इरफान सोलंकी की पत्नी SP प्रत्याशी

दरअसल, सीसामऊ उत्तर प्रदेश की नौ विधानसभा सीटों में एक है, जहां 13 नवंबर को उपचुनाव होने वाला है. इस सीट पर समाजवादी पार्टी और BJP के बीच कांटे की टक्कर होने की उम्मीद जताई जा रही है.

बता दें कि समाजवादी पार्टी के टिकट पर इरफान सोलंकी (Irfan Solanki) सीसामऊ सीट से साल 2022 के विधानसभा चुनाव में जीतकर विधायक बने थे.

बाद में 8 नवंबर 2022 में घर कब्जा करने और आगजनी की घटना को लेकर उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई थी. इस FIR और आगे की जांच के आधार पर उन्हें सात साल की सजा सुना दी गई.

दोषी करार दिए जाने के बाद उन्हें विधायक पद से इस्तीफा देना पड़ा और सीट खाली हो गई. अब इस सीट पर उपचुनाव होने वाला है.

समाजवादी पार्टी ने पूर्व विधायक इरफान सोलंकी की ही पत्नी नसीम सोलंकी (Naseem Solanki) को अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है.

28 सालों से सीसामऊ सीट पर SP का कब्जा

गौरतलब है कि इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी ने साल 1991 के चुनाव में जीत दर्ज की थी. इसके बाद इस सीट पर बीते 28 साल यानी वर्ष 2012 से समाजवादी पार्टी का कब्जा है.

इरफान सोलंकी लगातार तीन बार इसी सीट से विधायक चुने गए. वहीं, BJP की ओर से अभी तक सीसामऊ सीट पर प्रत्याशी के नाम का एलान नहीं किया गया है.

स्थानीय निवासियों ने भी इस बात ही संकेत दिया है कि समाजवादी पार्टी और BJP के बीच कांटे की टक्कर हो सकती है.

हालांकि, उन्होंने संकेत इस बात का भी दिया कि नसीम सोलंकी को उम्मीदवार बनाना समाजवादी पार्टी का एक तरफा फैसला है.

I.N.D.I.A. ब्लॉक के सहयोगी दल कांग्रेस (Congress) से सलाह किए बिना नसीम सोलंकी को उम्मीदवार तय कर लिया गया. ऐसे में खुद वोटर्स का भी मानना है कि चुनावी मुकाबला दिलचस्प होगा.

यह भी पढ़ें: Jharkhand Election: झारखंड के DGP बने अजय कुमार सिंह, अनुराग गुप्ता की जगह EC ने की नियुक्ति

BSP भी सीसामऊ सीट पर उतारेगी उम्मीदवार

वहीं, जानकारी इस बात की भी है कि सीसामऊ सीट पर प्रत्याशी के नाम को लेकर BJP आलाकमान को गुटबाजी का सामना करना पड़ रहा है.

हालांकि, स्थानीय BJP कार्यकर्ताओं का दावा है कि समाजवादी पार्टी के 28 सालों का तिलिस्म टूटेगा और 9 विधानसभा सीटों के साथ-साथ इस सीट पर भी कमल खिलेगा.

उनका दावा है कि जनता परिवर्तन का मन बनाएगी और बदलाव होगा. BSP यानी बहुजन समाज पार्टी (Bahujan Samaj Party) भी इस सीट पर जल्द ही उम्मीदवार का एलान करेगी.

ऐसे में सीसामऊ सीट पर दिलचस्प चुनावी मुकाबला देखने को मिल सकता है. बता दें उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर उपचुनाव होने वाले थे.

हालांकि, मिल्कीपुर सीट को छोड़कर 9 सीटों पर उपचुनावों का एलान कर दिया गया. सभी सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होंगे और 23 नवंबर को चुनावी नतीजे जारी होंगे.

यह भी पढ़ें: MVA में दरार! इस दिन आएगी कांग्रेस की पहली लिस्ट, उद्धव ठाकरे ने कर दी बड़ी अपील

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00