Home RegionalJharkhand Jharkhand Election: झारखंड के DGP बने अजय कुमार सिंह, अनुराग गुप्ता की जगह EC ने की नियुक्ति

Jharkhand Election: झारखंड के DGP बने अजय कुमार सिंह, अनुराग गुप्ता की जगह EC ने की नियुक्ति

by Divyansh Sharma
0 comment
Jharkhand Election, Ajay Kumar Singh, DGP, Live Times

Jharkhand Election 2024: अजय कुमार सिंह (Ajay Kumar Singh) को राज्य का DGP नियुक्त किया गया है. कुछ दिन पहले EC ने अनुराग गुप्ता को DGP के पद से हटा दिया था.

Jharkhand Election 2024: भारतीय चुनाव आयोग ने झारखंड चुनाव के लिए बड़ा एलान किया.

भारतीय चुनाव आयोग की ओर से झारखंड कैडर के सबसे वरिष्ठ IPS (Indian Police Service) अधिकारी अजय कुमार सिंह (Ajay Kumar Singh) को राज्य का पुलिस महानिदेशक (DGP) नियुक्त किया गया है.

बता दें कि कुछ दिन पहले चुनाव आयोग ने अनुराग गुप्ता (Anurag Gupta) को DGP के पद से हटा दिया था.

Jharkhand Election 2024: नीरज सिन्हा के बाद बने DGP

दरअसल, भारतीय चुनाव आयोग ने कार्यवाहक DGP अनुराग गुप्ता के पिछले चुनावों में चुनाव संबंधी कदाचार को लेकर उन्हें पद से हटा दिया था.

पिछले चुनावों में उनके खिलाफ कई शिकायतें चुनाव आयोग तक पहुंची थी. ऐसे में कार्यवाहक DGP अनुराग गुप्ता को पद से हटाने के बाद चुनाव आयोग ने राज्य सरकार से IPS अधिकारियों के नामों की सूची मांगी थी.

इस लिस्ट में अजय कुमार सिंह का भी नाम शामिल था. बता दें कि अजय कुमार सिंह भारतीय पुलिस सेवा के 1989 बैच के सीनियर IPS अधिकारी हैं.

अनुराग गुप्ता को 26 जुलाई को अजय कुमार सिंह की जगह कार्यभार सौंपा गया था. बता दें कि साल 2023 में नीरज सिन्हा की सेवानिवृत्ति के बाद अजय कुमार सिंह को राज्य का DGP बनाया गया था.

यह भी पढ़ें: MVA में दरार! इस दिन आएगी कांग्रेस की पहली लिस्ट, उद्धव ठाकरे ने कर दी बड़ी अपील

अनुराग गुप्ता की नियुक्ति पर हुआ था विवाद

बता दें कि पिछले महीने जुलाई में अनुराग गुप्ता की नियुक्ति की अधिसूचना के तुरंत बाद JMM के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन में दरार पैदा हो गई थी.

उस समय कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने JMM पर हमला बोलते हुए कहा था कि इतना बड़ा फैसला लेते समय महागठबंधन के सहयोगियों को विश्वास में नहीं लिया गया.

बता दें कि साल 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान JMM की ओर से अनुराग गुप्ता पर पक्षपातपूर्ण काम करने का आरोप लगाया गया. इन आरोपों के बाद अनुराग गुप्ता को झारखंड के ADG (विशेष शाखा) के रूप में उनके कर्तव्यों से मुक्त कर दिया गया था.

वहीं, साल 2016 में भी झारखंड में राज्यसभा चुनाव के दौरान तत्कालीन अतिरिक्त DGP अनुराग गुप्ता पर सत्ता के दुरुपयोग के गंभीर आरोप लगे थे. आयोग ने आरोपों पर संज्ञान लेते हुए एक जांच समिति बनाई थी.

यह भी पढ़ें: अरविंद केजरीवाल को SC से बड़ा झटका, इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की याचिका

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00