Home National Weather Update : उत्तर भारत से मॉनसून विदा, दक्षिण के राज्यों में बारिश का कहर; कर्नाटक में स्कूल बंद

Weather Update : उत्तर भारत से मॉनसून विदा, दक्षिण के राज्यों में बारिश का कहर; कर्नाटक में स्कूल बंद

by Live Times
0 comment
उत्तर भारत से मॉनसून विदा, दक्षिण के राज्यों में बारिश का कहर; कर्नाटक में स्कूल बंद

Weather Update : दक्षिण के अहम राज्यों कर्नाटक और तमिलनाडु में बारिश अपना कहर बरपा रही है. इस कड़ी में IMD ने अलर्ट जाारी कर दिया है.

एक ओर जहां उत्तर भारत से मॉनसून की विदाई हो चुकी है तो वहीं दक्षिण के अहम राज्यों कर्नाटक और तमिलनाडु में बारिश कहर बरपा रही है. कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में तेज बारिश की वजह से स्कूल बंद करने पड़े हैं और जनजीवन भी प्रभावित है. लोगों को दफ्तर और अन्य कामों के लिए आवागमन में दिक्कत आ रही है. कुछ ऐसा ही हाल तमिलनाडु का है. राज्य के थेनी और डिंडीगुल जिलों में रात भर बारिश के बाद सोमवार सुबह बाढ़ आ गई. कई बांधों और पानी स्रोत से लगे इलाकों में एलर्ट जारी कर दिया गया है.

बेंगलुरू में तेज बारिश ने बढ़ाई परेशानी

दक्षिण के अहम राज्य कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरू में पिछले 2 दिनों के दौरान तेज बारिश हो रही है, जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. बारिश के चलते बेंगलुरू के निचले इलाकों और सड़कों पर पानी भर गया है. इसे देखते हुए बेंगलुरू शहरी उपायुक्त जगदीश जी. (Bengaluru Urban Deputy Commissioner Jagadish G) ने सोमवार को स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद करने का आदेश दिया.

इन राज्यों में स्कूल बंद

वहीं, हालात को देखते हुए स्कूलों को बंद करने का एलान हुआ है. एक हफ्ते के अंदर यह दूसरी बार है जब बेंगलुरू में बारिश की वजह से स्कूल बंद किए गए हैं. शहर में कई जगहों पर पेड़ टूटकर सड़कों पर गिर गए, जिससे गाड़ियों की आवाजाही पर असर पड़ा. उधर, मौसम विभाग ने कहा कि सोमवार को बेंगलुरू शहरी, बेंगलुरू ग्रामीण जिलों में अलग-अलग जगहों पर बिजली गिरने के साथ हल्की से तेज बारिश की संभावना है.

उधर, तमिलनाडु के बोडिनायक्कनुर, कोट्टागुडी, कुरंगानी और आसपास के इलाकों में भारी बारिश हुई है. थेनी जिले में बोडी बांध के पिल्लयार झरने का पानी गंभीर रूप से बढ़ गया है. पीडब्ल्यूडी और पुलिस ने लोगों को उफनती नदियों में जाने, तैरने या पार नहीं करने की सलाह दी है. इसके साथ ही डिंडीगुल जिले में वरदामनथी, पलारू, पोरुंडालारू और कुथिरायरु बांधों का स्तर बढ़ गया है.

नदी में नहाने पर लगी रोक

भारी बारिश के चलते कुथिरायरु बांध 80 फीट की अपनी पूरी क्षमता तक पहुंच गया है. ऐसे में एहतियातन बांध के पास रहने वालों को सुरक्षित जगहों पर जाने की सलाह दी गई है. थेनी जिले में पेरियाकुलम के आसपास भी भारी बारिश हुई है. झरने का पानी काफी बढ़ गया है. पानी कम होने तक नदी में नहाने पर रोक लगा दी गई है. इसके अलावा, नदी किनारे रहने वालों पानी से दूर रहने की चेतावनी दी गई है.

यह भी पढ़ें : दिल्ली-NCR में गुलाबी ठंड की दस्तक कब! ‘बहुत खराब’ कैटेगरी में पहुंचा AQI, पूर्वानुमान समेत जानिए मौसम का हाल

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00