Home RegionalHaryana Stubble Burning In Haryana: हरियाणा में पराली जलाने पर किसानों को जुर्माना देना पड़ेगा, होगी FIR

Stubble Burning In Haryana: हरियाणा में पराली जलाने पर किसानों को जुर्माना देना पड़ेगा, होगी FIR

by Arsla Khan
0 comment
Stubble Burning In Haryana: हरियाणा में पराली जलाने पर किसानों को जुर्माना देना पड़ेगा, होगी FIR

Stubble Burning In Haryana: दिल्ली से सटे हरियाणा में अब पराली जलाने पर किसानों को भारी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. सरकार ने नियम कड़े कर दिए हैं.

19 October, 2024

Stubble Burning In Haryana: मॉनसून 2024 (Monsoon 2024) की विदाई और ठंड की हल्की दस्तक के साथ ही दिल्ली-एनसीआर वायु प्रदूषण (Air Pollution In Delhi) की भी एंट्री हो गई है. दिल्ली के दर्जनभर से अधिक इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) 400 के पार चला गया है, जो लोगों के स्वास्थ्य के लिहाज से ठीक नहीं है. खासतौर से बच्चों और बुजुर्गों को अधिक दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. लोगों ने आंखों में जलन के साथ सांस लेने में परेशानी का भी जिक्र किया है.

इस बीच देश की राजधानी दिल्ली से सटे हरियाणा में पराली जलाने (Stubble Burning In Haryana) पर किसानों को जुर्माना देना पड़ेगा. कृषि डिप्टी डायरेक्टर बाबू लाल (Agriculture Deputy Director Babu Lal) ने समाचार एजेंसी पीटीआई से बातचीत में कहा कि अगर कोई किसान पराली जलाता है, तो सरकार दो सीजन तक उससे फसल नहीं खरीदेगी और उसके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की जाएगी.

हरियाणा में पराली जलाने की 575 मामले दर्ज

कृषि डिप्टी डायरेक्टर बाबू लाल से मिली जानकारी के अनुसार, हरियाणा में पराली जलाने की 575 घटनाएं दर्ज की गई हैं, जिसमें कैथल में सबसे ज्यादा 97 घटनाएं दर्ज की गई हैं. इससे पहले बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने पराली जलाने के दोषी पाए गए लोगों के खिलाफ मुकदमा न चलाने को लेकर हरियाणा और पंजाब सरकारों को फटकार लगाई. इसके साथ ही राज्य के मुख्य सचिवों को 23 अक्टूबर को पेश होने और स्पष्टीकरण देने के लिए तलब किया है.

दिल्ली के कई इलाकों में AQI 400 पार

मौसम विज्ञानियों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (National Capital Delhi) में बढ़ते वायु प्रदूषण में पराली जलाने का बड़ा योगदान है. शनिवार (19 अक्टूबर) की बात करें राजधानी दिल्ली की हवा बेहद खराब बनी हुई है. यहां पर औसत एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 274 है. आनंद विहार, बुराड़ी और द्वारका में हालात चिंताजनक हैं. दिल्ली में कई जगहों पर AQI 300 से 400 के बीच पहुंच गया है, जो लोगों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है.

यह भी पढ़ें : बाबा सिद्दीकी के किस अंडरवर्ल्ड डॉन से थे संबंध ? लॉरेंस बिश्नोई गैंग के शूटर ने किया चौंकाने वाला दावा

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00