Home International गरीबी में कहां खड़ा है भारत? क्या है पाकिस्तान-बांग्लादेश का हाल? UN की रिपोर्ट ने चौंकाया

गरीबी में कहां खड़ा है भारत? क्या है पाकिस्तान-बांग्लादेश का हाल? UN की रिपोर्ट ने चौंकाया

by Live Times
0 comment
Global Poverty Index : गरीबी में कहां खड़ा है भारत? क्या है पाकिस्तान-बांग्लादेश का हाल? सामने UN की चौंकाने वाली रिपोर्ट

global Poverty Index : भारत दुनिया के उन पांच देशों में शामिल है, जहां सबसे ज्यादा लोग गरीबी में जी रहे हैं. यह खुलासा संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में हुआ है.

global Poverty Index : संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार भारत दुनिया के उन पांच देशों में शामिल है जहां सबसे ज्यादा लोग गरीबी में जी रहे हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया भर में 1.1 अरब लोग, जिनमें से आधे से ज्यादा नाबालिग हैं, घोर गरीबी में जी रहे हैं. वैश्विक बहुआयामी गरीबी सूचकांक (MPI) का लेटेस्ट अपडेट गुरुवार को संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय (Oxford University) स्थित ऑक्सफोर्ड गरीबी और मानव विकास पहल (OPHI) द्वारा जारी किया गया.इसमें कहा गया है कि दुनिया भर में 1.1 अरब लोग घोर गरीबी में जी रहे हैं, जिनमें से 40 प्रतिशत युद्ध प्रभावित, कम शांति वाले देशों में रह रहे हैं. यह जानकारी संघर्ष स्थितियों के तीन व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले डेटासेट में से कम से कम एक में दी गई है. भारत में 234 मिलियन लोग गरीबी में जी रहे हैं, जो मानव विकास सूचकांक(Human Development Index) में मध्यम है, जिससे यह देश विश्व में गरीबी में रहने वाले लोगों की सबसे बड़ी संख्या वाले पांच पाच देशों में शामिल हो गया है.

global Poverty Index : भारत के अलावा अन्य चार देश

global Poverty Index : इसमें कहा गया है, “अन्य चार देश पाकिस्तान (93 मिलियन), इथियोपिया (86 मिलियन), नाइजीरिया (74 मिलियन) और कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (66 मिलियन) हैं, ये सभी कम मानव विकास सूचकांक (Human Development Index scores) वाले देश हैं।” इन पांच देशों में कुल मिलाकर 1.1 बिलियन गरीब लोगों में से लगभग आधे (48.1 प्रतिशत) लोग रहते हैं,” इसमें कहा गया है.

global Poverty Index : हिंसक संघर्ष वाले देशों में 455 मिलियन गरीब

इसमें कहा गया है कि दुनिया के 455 मिलियन गरीब लोग “चौंका देने वाले” हैं, जो हिंसक संघर्ष वाले देशों में रहते हैं, जो गरीबी को कम करने के लिए कड़ी मेहनत से हासिल की गई प्रगति में बाधा डालते हैं और उसे उलट भी देते हैं. यूएनडीपी प्रशासक (UNDP Administrator) अचिम स्टेनर (Achim Steiner) ने कहा, “हाल के वर्षों में संघर्ष तेज हुए हैं और कई गुना बढ़ गए हैं, हताहतों की संख्या नई ऊंचाइयों पर पहुंच गई है, रिकॉर्ड लाखों लोग विस्थापित हुए हैं और जीवन और आजीविका में व्यापक व्यवधान पैदा हुआ है “हमें उनकी सहायता के लिए कार्रवाई में तेज़ी लानी चाहिए. हमें गरीबी और संकट के चक्र को तोड़ने में मदद करने के लिए विशेष विकास और शीघ्र सुधार हस्तक्षेपों के लिए संसाधनों और पहूंच की आवश्यकता है।”

global Poverty Index : 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे 1.1 बिलियन

रिपोर्ट में कहा गया है कि 1.1 बिलियन गरीब लोगों में से आधे से ज़्यादा 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे (584 million) हैं. वैश्विक स्तर पर, 27.9 प्रतिशत बच्चे गरीबी में रहते हैं, जबकि वयस्कों में यह प्रतिशत 13.5 है. 1.1 बिलियन गरीब लोगों में से बड़े हिस्से के पास पर्याप्त स्वच्छता (828 million), आवास (886 million) या खाना पकाने के ईंधन (998 million) का अभाव है. 1.1 बिलियन गरीब लोगों में से आधे से ज़्यादा लोग अपने घर में कुपोषित व्यक्ति के साथ रहते हैं (637 मिलियन).

global Poverty Index : हर घर में कम से कम एक कुपोषित

रिपोर्ट में कहा गया है कि दक्षिण एशिया में 272 मिलियन गरीब लोग ऐसे घरों में रहते हैं, जहां कम से कम एक कुपोषित व्यक्ति रहता है, और उप-सहारा अफ्रीका में 256 मिलियन लोग ऐसे हैं. लगभग 83.7 प्रतिशत गरीब लोग ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं. दुनिया के सभी क्षेत्रों में ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग शहरी क्षेत्रों के लोगों की तुलना में ज़्यादा गरीब हैं. कुल मिलाकर, वैश्विक ग्रामीण आबादी का 28.0 प्रतिशत गरीब है, जबकि शहरी आबादी का 6.6 प्रतिशत गरीब है.

global Poverty Index : 218 मिलियन लोग युद्ध प्रभावित देशों में रहते हैं

1.1 बिलियन गरीब लोगों में से 218 मिलियन (19.0 प्रतिशत) युद्ध प्रभावित देशों में रहते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि कम से कम तीन व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली परिभाषाओं में से एक के अनुसार, लगभग 40 प्रतिशत गरीब लोग (455 मिलियन) युद्ध, नाजुकता और/या कम शांति वाले देशों में रहते हैं. जबकि राष्ट्रीय दरें अलग-अलग हैं, कुल मिलाकर, युद्ध से प्रभावित देशों में, गरीबी की घटना 34.8 प्रतिशत है, जो युद्ध या छोटे संघर्षों से प्रभावित नहीं होने वाले देशों में 10.9 प्रतिशत से बहुत अधिक है. इसमें कहा गया है कि नाजुक और संघर्ष-प्रभावित और कम शांति वाले देशों में बहुआयामी गरीबी भी दोगुनी से अधिक है.

global Poverty Index : संयुक्त राष्ट्र ने कहा आंकड़ों की कमी

इस वर्ष की रिपोर्ट में 112 देशों और 6.3 बिलियन लोगों के लिए बहुआयामी गरीबी (poverty) पर मूल सांख्यिकीय शोध (original statistical research), साथ ही संघर्ष और गरीबी के बीच संबंधों का बारीक विश्लेषण शामिल है. संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि आंकड़ों की कमी के कारण, वैश्विक स्तरों और प्रवृत्तियों का तुलनीय सूचकांक बनाने के लिए वैश्विक एमपीआई को 10 वर्ष की अवधि (2012-2023) में मापा जाता है.

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00