Home International Pakistan पहुंचे जयशंकर, SCO की बैठक में होंगे शामिल, जानें और किन मुद्दों पर होगी बात

Pakistan पहुंचे जयशंकर, SCO की बैठक में होंगे शामिल, जानें और किन मुद्दों पर होगी बात

by Divyansh Sharma
0 comment
Pakistan, S Jaishankar, SCO, Live Times

S Jaishankar Pakistan Visit: एस जयशंकर SCO की काउंसिल ऑफ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे.

S Jaishankar Pakistan Visit: भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर मंगलवार (15 अक्टूबर) को पाकिस्तान के दौरे पर पहुंच गए हैं.

वह इस्लामाबाद (Islamabad) में होने वाले संघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organisation) की काउंसिल ऑफ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट की बैठक में भाग लेंगे. बता दें कि भारत के विदेश मंत्री 9 साल बाद पाकिस्तान दौरे पर पहुंचे हैं.

Pakistan के नूर खान एयरबेस पर हुआ स्वागत

बता दें कि इस बार पाकिस्तान SCO की अध्यक्षता कर रहा है. ऐसे में पाकिस्तान के इस्लामाबाद में 15-16 अक्टूबर को हेड्स ऑफ गवर्नमेंट की बैठक होगी.

इस बैठक में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) को पाकिस्तान की ओर से न्योता मिला था. हालांकि, उनकी जगह भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर पाकिस्तान पहुंचे हैं.

रावलपिंडी में नूर खान वायु सेना एयरबेस पर वरिष्ठ पाकिस्तानी अधिकारियों ने भारतीय विदेश मंत्री का स्वागत किया.

भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से संक्षिप्त बयान जारी कर कहा गया कि SCO की काउंसिल ऑफ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट की बैठक में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे.

इसके साथ ही बयान में कहा गया कि भारत SCO के सदस्य के रूप में सक्रिय रूप से शामिल है.

सुषमा स्वराज ने किया था 2015 में दौरा

बता दें कि एस जयशंकर करीब 24 घंटे तक पाकिस्तान में रहेंगे. वह पहले ही साफ कर चुके हैं कि वह किसी और मुद्दे पर बातचीत नहीं करेंगे. उन्होंने पहले ही कहा था कि मैं भारत-पाकिस्तान संबंधों पर चर्चा करने नहीं जा रहा हूं.

उन्होंने यह भी कहा कि एक अच्छे सदस्य के रूप में वहां जा रहा हूं और मैं एक विनम्र और सभ्य व्यक्ति हूं. ऐसे में मैं वैसा ही व्यवहार करूंगा. बता दें कि भारत के विदेश मंत्री का दौरा करीब 9 साल बाद हो रहा है.

ऐसे में यह दौरा काफी खास माना जा रहा है. इससे पहले साल 2015 में 7-8 दिसंबर को वार्षिक हार्ट ऑफ एशिया सम्मेलन के दौरान भारत की तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) ने दौरा किया था.

इसके बाद 25 दिसंबर 2015 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरप्राइज विजिट पर पाकिस्तान पहुंचे थे. इसके बाद से भारत के उच्च अधिकारी दौरे पर नहीं गए.

यह भी पढ़ें: ‘बेतुका और हास्यास्पद’, भारत ने कनाडा को जमकर सुनाया; जस्टिन ट्रूडो को फिर मिला करारा जवाब

काफी हाई प्रोफाईल माना जा रहा है दौरा

प्रधानमंत्री के दौरे के बाद ही 18 सितंबर 2016 को उरी में में भारतीय सेना के हेडक्वार्टर में पाकिस्तानी आतंकियों ने हमला किया था. इसमें 19 जवान शहीद हो गए थे. इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया.

इसके बदले में भारत ने पाकिस्तान के कब्जे वाले इलाके में 28 सितबंर 2016 को सर्जिकल स्ट्राइक की थी. वहीं, पुलवामा हमले के बाद भारत ने 26 फरवरी 2019 को भी एयर स्ट्राइक की थी.

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35-A के हटने के बाद यह तनाव और चरम पर पहुंच गया. हालांकि, साल 2023 में गोवा में SCO देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए तत्कालीन विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो भारत आए थे.

ऐसे में एस जयशंकर का पाकिस्तान दौरा काफी हाई प्रोफाईल माना जा रहा है. इस बैठक पर पाकिस्तानी मीडिया नजर गड़ाए बैठे हैं.

यह भी पढ़ें: Indian Market: चीन को पछाड़ कर भारतीय बाजारों ने किया कमाल, आसपास भी नहीं पहुंचे चीनी बाजार

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00