Home Business India Inflation Rate: आर्थिक मोर्चे पर नरेन्द्र मोदी सरकार के लिए अच्छी खबर नहीं, 1.84 % बढ़ी महंगाई दर

India Inflation Rate: आर्थिक मोर्चे पर नरेन्द्र मोदी सरकार के लिए अच्छी खबर नहीं, 1.84 % बढ़ी महंगाई दर

by Live Times
0 comment
India Inflation Rate: आर्थिक मोर्चे पर नरेन्द्र मोदी सरकार के लिए अच्छी खबर नहीं, 1.84 % बढ़ी महंगाई दर

India Inflation Rate: नरेन्द्र मोदी सरकार के लिए आर्थिक मोर्चे पर अच्छी खबर नहीं है, क्योंकि महंगाई दर में इजाफा हुआ है.

14 October, 2024

India Inflation Rate: खानों की कीमतों में उछाल आने से देश में महंगाई दर 1.84 प्रतिशत बढ़ गई है. खाने की ही नहीं, बल्कि सब्जियों की कीमतों में इजाफा होने से महंगाई आसमान छू रही है. सरकारी आकड़ों की मानें तो सितंबर में यह दर बढ़कर 1.84 प्रतिशत हो गई, जबकि अगस्त में थोक मूल्य सूचकांक (Wholesale Price Index) आधार पर 1.31 प्रतिशत थी.

आपको बता दें कि पिछले साल सितंबर में यह 0.07 प्रतिशत घटी थी, वहीं सितंबर में खाद्य महंगाई बढ़कर 11.53 प्रतिशत हो गई, जबकि अगस्त में ये 3.11 प्रतिशत थी. साथ ही इसकी वजह से सब्जियों की महंगाई रही जो सितंबर में 48.73 प्रतिशत बढ़ी थी.

क्या कहते हैं सरकारी आकड़े

सरकारी आकड़ों की मानें तो सितंबर में जहां एक तरफ आलू और प्याज की कीमतें 78.13 और 78.82 प्रतिशत के उच्च स्तर पर थी. अगस्त में जहां 10.01 प्रतिशत घट गई थी तो वहीं दूसरी तरफ ईंधन और बिजली श्रेणी में सितंबर में 4.05 प्रतिशत की अपस्फीति (deflation) देखी गई, जबकि अगस्त में 0.67 प्रतिशत की अपस्फीति हुई थी.

मंत्रालय के तरफ से आया बयान

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान दिया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि सितंबर, 2024 में महंगाई की सकारात्मक दर मुख्य रूप से खाद्य पदार्थों, खाद्य उत्पादों, अन्य मैन्यूफैक्चरिंग, मोटर वाहनों, ट्रेलरों और अर्ध-ट्रेलरों के निर्माण, मशीनरी और उपकरणों के निर्माण आदि की कीमतों में वृद्धि के कारण है.

बढ़ती महंगाई के ऊपर RBI का बयान

मौद्रिक नीति तैयार करते समय भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ज्यादातर खुदरा महंगाई को ध्यान में रखता है. इसके साथ ही आरबीआई ने कहा कि इस महीने अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर वैसा ही रखा और खुदरा महंगाई के आंकड़े दिन में जारी किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: Indian Market: चीन को पछाड़ कर भारतीय बाजारों ने किया कमाल, आसपास भी नहीं पहुंचे चीनी बाजार

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00