Home International हिज्बुल्लाह के हमले में 4 इजराइली सैनिकों की मौत, US ने भेजी मदद; जानें जंग के ताजा हालात

हिज्बुल्लाह के हमले में 4 इजराइली सैनिकों की मौत, US ने भेजी मदद; जानें जंग के ताजा हालात

by Divyansh Sharma
0 comment
Israel Hezbollah War, UNIFIL, Lebanon, Benjamin Netanyahu, Live Times

Israel Hezbollah War: बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने UNIFIL यानी लेबनान (Lebanon) में UNIFIL को हटाने की मांग की है.

Israel Hezbollah War: इजराइल पर लेबनान से हिज्बुल्लाह, गाजा से हमास, यमन से हुती विद्रोही और इराक-सीरिया में शिया मिलिशिया के साथ-साथ यहूदिया और सामरिया हमले कर रहे हैं.

जवाबी कार्रवाई के साथ ही इजराइल को इस युद्ध में भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है. हिज्बुल्लाह के ताजा ड्रोन हमले में चार सैनिक मारे गए हैं. ऐसे में इजराइल भड़क गया है और लेबनान में स्थित हिज्बुल्लाह के गढ़ में बड़ा हमला करने की तैयारी में हैं.

इसके लिए इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने UNIFIL यानी लेबनान (Lebanon) में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल ( United Nations Interim Force in Lebanon) को हटाने की मांग की है.

‘आतंकी प्रॉक्सी हिज्बुल्लाह से लड़ रहे हैं हम’

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को कहा कि हम उस कठोर युद्ध का एक वर्ष पूरा कर रहे हैं जो हम पर थोपा गया था. उन्होंने आगे कहा कि ईरान (Iran) हमें नष्ट करना चाहता था. हम अपने शत्रुओं को पराजित करने के लिए पहले से कहीं अधिक दृढ़ हैं.

उन्होंने आगे कहा कि लेबनान में हमने हसन नसरल्लाह और उसके वरिष्ठ अधिकारियों को खत्म कर दिया. हम लेबनानी लोगों से नहीं लड़ रहे हैं. हम ईरान के आतंकी प्रॉक्सी हिज्बुल्लाह से लड़ रहे हैं, जिसने लेबनान पर कब्जा कर लिया है.

उन्होंने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से सीधे अपील करते हुए कहा कि अब समय आ गया है कि आप हिज्बुल्लाह के गढ़ों और युद्ध क्षेत्रों से UNIFIL को हटा लें.

उन्होंने दावा किया कि IDF यानी इजराइली रक्षा बलों ने बार-बार इसके लिए अनुरोध किया है और उसे बार-बार मना कर दिया गया है.

‘आतंकियों के लिए बन रहे हैं मानव ढाल’

बेंजामिन नेतन्याहू ने दावा किया कि इस असर हिजबुल्लाह के आतंकियों को मानव ढाल की सहायता मिल रही है. इससे UNIFIL के और हमारे सैनिकों के जीवन दोनों को खतरा है.

उन्होंने UNIFIL के सैनिकों पर हुए हमलों पर भी खेद जताते हुए कहा कि हम इस तरह के नुकसान को रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं. हालांकि उन्होंने फिर दोहराया कि इससे बचने का सबसे सीधा उपाय है UNIFIL के सैनिकों को हटाना.

उन्होंने कहा कि यूरोपीय देशों को इजराइल की आलोचना करने के बजाय हिज्बुल्लाह की निंदा करनी चाहिए. जो UNIFIL को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहा है, ठीक वैसे ही जैसे गाजा में हमास (Hamas) UNRWA को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहा है.

UNIFIL के कई शांति सैनिक हुए हैं घायल

बिनयामीना शहर के पास एक सैन्य अड्डे पर हिज्बुल्लाह के ताजा ड्रोन हमले में चार इजारइली सैनिक मारे गए हैं. वहीं, मध्य गाजा के एक स्कूल में इजराइली हमले में कम से कम 20 लोग मारे गए हैं.

इसके अलावा इजराइल की रक्षा के लिए अमेरिका ने भी तैयारी शुरू कर दी है. पेंटागन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अमेरिका इजरायल को एक हाई टेक वायु रक्षा बैटरी (THAAD) भेजेगा.

इससे ईरान के हवाई हमलों को रोका जा सके. वहीं, ईरान से निपटने के लिए 100 अमेरिकी सैनिकों को भी भेजा जाएगा, जो इस वायु रक्षा बैटरी को ऑपरेट करेंगे.

दूसरी ओर, संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) ने भी बयान जारी कर कहा है कि संयुक्त राष्ट्र के ठिकानों पर हुए हमलों में कई शांति सैनिक घायल हुए हैं. फिर भी UNIFIL के शांति सैनिक सभी ठिकानों पर बने हुए हैं.

‘तीन टुकड़ियों ने पार की लेबनानी सीमा’

एंटोनियो गुटेरेस ने आगे कहा कि संयुक्त राष्ट्र के एक कार्यालय के प्रवेश द्वार IDF की बख्तरबंद गाड़ियों ने जानबूझकर तोड़ दिया गया. उन्होंने दोहराया कि UNIFIL कर्मियों कभी भी निशाना नहीं बनाया जाना चाहिए.

शांति सैनिकों के खिलाफ इस तरह के हमले अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन हैं. उन्होंने यह भी कहा कि यह युद्ध अपराध की श्रेणी में आ सकते हैं.

भारत के विदेश मंत्रालय ने भी बयान जारी कर कहा कि सभी को संयुक्त राष्ट्र की अखंडता का सम्मान करना चाहिए और शांति सैनिकों की सुरक्षा के लिए कदम उठाने चाहिए.

हालांकि, एंटोनियो गुटेरेस को इजराइल में बैन करने पर जारी प्रस्ताव पर 104 देशों ने निंदा की. वहीं, भारत ने इससे दूरी बना ली.

इसके अवाला UNIFIL ने कहा कि IDF सैनिकों की तीन टुकड़ियों ने टैंक के साथ ब्लू लाइन पार करके लेबनान में प्रवेश किया. टैंक लगभग 45 मिनट बाद चले गए.

यह भी पढ़ें: ASEAN समिट में PM Modi का जोरदार भाषण, जानें मौजूदा तनाव पर क्या बोले प्रधानमंत्री

‘ऐसे हमले अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन’

UNIFIL की ओर से जारी बयान में कहा गया कि रविवार की सुबह करीब 4:30 बजे IDF के दो मर्कवा टैंकों ने मुख्य द्वार को तोड़ दिया और कर और जबरन प्रवेश किया.

UNIFIL ने बताया कि सैनिकों से IDF के सैनिकों से अनुरोध किया कि बेस अपनी लाइटें बंद कर दे. बयान में कहा गया कि सुबह करीब 6:40 बजे फिर उन्हें 100 मीटर उत्तर में कई राउंड फायरिंग सूचना मिली.

UNIFIL ने कहा कि इतने दिनों में चौथी बार हम IDF और सभी देशों को संयुक्त राष्ट्र कर्मियों और संपत्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करने और हर समय संयुक्त राष्ट्र परिसर की अखंडता का सम्मान करने के उनके दायित्वों की याद दिलाते हैं.

बयान में कहा कि संयुक्त राष्ट्र की स्थिति का उल्लंघन करना और उसमें प्रवेश करना अंतरराष्ट्रीय कानून और सुरक्षा परिषद के संकल्प 1701 (2006) का एक और बड़ा उल्लंघन है.

यह भी पढ़ें: अमेरिका के चुनाव में Bollywood का तड़का, AR Rahman ने इस प्रत्याशी के लिए रिकॉर्ड किया वीडियो

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00