Home Top News UP Election 2024: समाजवादी पार्टी ने UP विधानसभा उपचुनाव के लिए उतारे उम्मीदवार, देखें लिस्ट

UP Election 2024: समाजवादी पार्टी ने UP विधानसभा उपचुनाव के लिए उतारे उम्मीदवार, देखें लिस्ट

by Pooja Attri
0 comment
समाजवादी पार्टी ने UP विधानसभा उपचुनाव के लिए उतारे उम्मीदवार, यहां देखें पूरी लिस्ट

Samajwadi Party Declare Candidate: करहल विधानसभा सीट SP मुखिया अखिलेश यादव के सांसद बनने के बाद खाली हो गई है. इसी तरह मिल्कीपुर सीट भी अवधेश प्रसाद के अयोध्या से सांसद बनने से खाली हुई है.

09 October, 2024

Uttar Pradesh By Polls 2024: उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव (UP By Polls 2024) को लेकर समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने पहली सूची जारी कर दी है. इस में 6 नाम शामिल हैं. इस सूची में तेज प्रताप यादव (Tej Pratap Yadav) का भी नाम है, जिन्हें करहल विधानसभा उपचुनाव में प्रत्याशी बनाया गया है. SP का दावा है कि वह समाजवादी पार्टी के अनुशासित सिपाही हैं. तेज प्रताप यादव RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (RJD supremo Lalu Prasad Yadav) के दामाद भी हैं.

लालू के दामाद हैं तेज प्रताप यादव

बताया जा रहा है कि तेज प्रताप यादव कई महीनों से करहल विधानसभा क्षेत्र में सक्रिय हैं. यहां पर रोचक बात यह भी बता दें कि लालू प्रसाद यादव के एक और दामाद चिरंजीव राव हरियाणा की रेवाड़ी सीट से चुनाव हार चुके हैं. रेवाड़ी सीट पर उन्हें BJP के उम्मीदवार लक्ष्मण सिंह यादव ने हराया. इससे पहले 2019 के विधानसभा चुनाव में चिरंजीव राव को जीत हासिल हुई थी.

मिल्कीपुर सीट पर अवधेश के बेटे पर लगाया दांव

फैजाबाद लोकसभा सीट पर समाजवादी पार्टी के नेता अवधेश प्रसाद ने जीत हासिल कर इतिहास रच दिया. वह मिल्कीपुर सीट से विधायक थे. इस सीट पर SP ने उनके बेटे अजीत प्रसाद को उतारा है.

करहल से इस्तीफा देकर सांसद बने अखिलेश यादव

यहां पर बता दें कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में करहल से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार अखिलेश यादव ने भाजपा के प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल (Professor SP Singh Baghel) को हराकर जीत हासिल की है. इस चुनाव में अखिलेश यादव को 120284 वोट मिले जबकि एसपी सिंह बघेल को 59869 वोट मिले थे. इसके बाद उन्होंने कन्नौज से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए सांसद पद से इस्तीफा दे दिया था.

देखें लिस्ट

  • करहल : तेज प्रताप यादव
  • सीसामऊ: श्रीमती नसीम सोलंकी
  • फूलपुर: श्री मुस्तफा सिद्दीकी
  • मिल्कीपुर: अजीत प्रसाद
  • कटेहरी: श्रीमती शोभावती वर्मा
  • मझंवा: डॉ. ज्योति बिंद

कांग्रेस ने दी प्रतिक्रिया

उपचुनाव में सपा प्रत्याशी घोषित होने पर यूपी कांग्रेस उपाध्यक्ष दिनेश सिंह (UP Congress vice president Dinesh Singh) ने कहा कि समाजवादी पार्टी ने भले अभी कैंडिडेट घोषित कर दिए हैं, लेकिन अभी हमसे कोई बातचीत नहीं हुई है. हम राष्ट्रीय पार्टी हैं और बड़ा दिल रखते हैं. ऐसे में हमारे राष्ट्रीय नेतृत्व और उनके राष्ट्रीय नेतृत्व के बीच जरूर बातचीत हुई होगी. हमें केंद्रीय नेतृत्व के फैसले का इंतजार है.

देश दुनिया की खबरों के लिए कृपया जुड़े रहें लाइव टाइम्स से.

यह भी पढ़ें: J&K Election Results 2024 Live Updates: NC-Congress ने बहुमत का आंकड़ा किया पार

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00