Home Business RBI Repo Rate EMI: क्या घर-कार लोन की बढ़ेगी EMI ? जानने के लिए पढ़िये RBI का ताजा एलान

RBI Repo Rate EMI: क्या घर-कार लोन की बढ़ेगी EMI ? जानने के लिए पढ़िये RBI का ताजा एलान

by Pooja Attri
0 comment
RBI Repo Rate EMI: क्या घर-कार लोन की बढ़ेगी EMI ? जानने के लिए पढ़िये RBI का ताजा एलान

RBI Repo Rate EMI: गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) की ओर से मौद्रिक नीति समिति ने बहुमत से रेपो दर को 6.5% पर अपरिवर्तित रखने का निर्णय लिया गया है.

09 October, 2024

RBI Repo Rate EMI: भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) की ओर से नीतिगत दरों (Repo Rate) में इस बार भी कोई बदलाव नहीं किया गया है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) ने बुधवार को आरबीआई मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी (RBI Monetary Policy Committee Meeting) की बैठक में लिए गए फैसले के तहत बड़ी घोषणा की है. इस घोषणा में नीतिगत दरों (Repo Rate) में कोई बदलाव नहीं किया गया है. भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने अपने पॉलिसी रेट्स को 6.50 प्रतिशत पर ही बरकरार रखा है. ऐसे में उपभोक्ताओं की होम लोन की EMI नहीं बढ़ेगी.

नहीं बढ़ेगी EMI

बुधवार को आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने 2 दिवसीय मौद्रिक नीति समिति की बैठक के नतीजों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इस बार भी नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसके बाद होम लोन हो या फिर कार-बाइक लोन, आपकी EMI न बढ़ेगी और न ही घटने वाली है. कुल मिलाकर इससे करोड़ों होम लोन लेने वालों को भी बड़ी राहत मिली है.

शेयर बाजार ने भी किया खुश

उधर, भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) की ओर से द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा के तहत नीतिगत ब्याज दरों (Repo Rate) पर एलान किए जाने से पहले ही शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में तेजी आई. बाजार का कामकाज शुरू होते ही बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 162.05 अंक उछलकर 81,796.86 अंक पर पहुंच गया. इसके साथ-साथ नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी ने भी 57.60 अंक की बढ़त के साथ 25,070.75 अंक पर अपने कामकाज की शुरुआत की. कुल मिलाकर बुधवार का दिन घर-कार लोन लेने वालों के साथ ही शेयर बाजार में इंवेस्ट करने वालों के लिए अच्छा रहा.

यह भी पढ़ें: अमेरिका के बाद यूरोपीय बाजार में Amul दूध की एंट्री, GCMMF के MD जयन मेहता ने किया बड़ा एलान

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00