Home RegionalJammu Kashmir जानें कौन हैं Omar Abdullah और कितनी हैं उनकी संपत्ति, 9 साल बाद संभालेंगे राज्य की सत्ता

जानें कौन हैं Omar Abdullah और कितनी हैं उनकी संपत्ति, 9 साल बाद संभालेंगे राज्य की सत्ता

by Divyansh Sharma
0 comment
Omar Abdullah, Jammu-Kashmir New CM, Live Times, Farooq Abdullah

Jammu-Kashmir New CM Omar Abdullah: नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला राज्य के अगले मुख्यमंत्री बनेंगे. उमर अब्दुल्ला दूसरी बार राज्य की सत्ता संभालेंगे.

Jammu-Kashmir New CM Omar Abdullah: जम्मू-कश्मीर में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे सबसे सामने आ चुके हैं. नतीजों में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के गठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिल चुका है.

अब जानकारी सामने आ रही है कि नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला राज्य के अगले मुख्यमंत्री बनेंगे. उमर अब्दुल्ला दूसरी बार राज्य की सत्ता संभालेंगे.

बता दें कि वह जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) के बेटे हैं.

ब्रिटेन के रोचफोर्ड में हुआ है जन्म

उमर अब्दुल्ला का जन्म 10 मार्च 1970 को ब्रिटेन के रोचफोर्ड में हुआ है. वह शेख अब्दुल्ला के पोते और फारूक अब्दुल्ला के बेटे हैं. उनके पिता फारूक अब्दुल्ला और दादा शेख अब्दुल्ला भी जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री रह चुके हैं.

उमर अब्दुल्ला की शुरुआती शिक्षा श्रीनगर के बर्न हॉल स्कूल में हुई. इसके बाद सानावर के लॉरेंस स्कूल से पढ़ाई की. वह मुंबई के सिडेनहैम कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स से बीकॉम में ग्रेजुएट हैं.

उमर अब्दुल्ला ने 29 साल की वर्ष तक ITC लिमिटेड और ओबेरॉय ग्रुप जैसी कंपनियों में काम भी किया है. राजनीति में आने से पहले उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ स्ट्राथक्लाइड में भी दाखिला लिया था, लेकिन लोकसभा के चुनाव में शामिल होने के कारण उन्हें पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी.

यह भी पढ़ें: जाट वोट, नायब सैनी और गोलबंदी; जानें 5 कारण जो Haryana में BJP के लिए बने जीत का कारण

गंधरबल और बदगाम से लड़ा चुनाव

उमर अब्दुल्ला 9 साल बाद फिर से राज्य के मुख्यमंत्री बनने वाले हैं. गंधरबल और बदगाम से विधानसभा सीट से चुनाव लड़ते समय उमर अब्दुल्ला की ओर से दाखिल एफिडेविड यानि हलफनामे के मुताबिक उनके पास नहीं कोई कार है और ना ही उनके नाम से कोई मकान है.

वह कोई अन्य बिजनेस भी नहीं करते हैं. हलफनामे के मुताबिक, उनके पास कुल 54.45 लाख रुपये की संपत्ति है. वहीं, उनके पास नकद के रूप में केवल 95 हजार रुपये ही हैं.

बाकी धन उन्होंने अलग-अलग बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट कर रखा है. इसके अलावा 30 लाख रुपये के जेवर भी उनके पास हैं. हलफनामे के अनुसार उमर अब्दुल्ला के पास कोई कृषियोग्य भूमि या कोई कामर्शियल बिल्डिंग भी नहीं है.

किस बैंक में कितने रुपये ?

HDFC बैंक– 19,16,000 रुपये
SBI (दिल्ली)– 21,373 रुपये
HDFC (श्रीनगर)– 2,20,930 रुपये
J&K बैंक– 1,91,745 रुपये

उनकी आमदनी का मेन सोर्स विधायक और सांसद के तौर पर मिलने वाली पेंशन है. सालाना उन्हें पेंशन के तौर पर 7.92 लाख रुपये और 19.39 लाख रुपये हैं.

यह भी पढ़ें: Jammu-Kashmir ही नहीं इन राज्यों में भी दिखा वंशवाद, पिता के बाद बेटे-बेटियों ने संभाली विरासत

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00