Home National J&K Election Results 2024 Live Updates: NC-Congress ने बहुमत का आंकड़ा किया पार

J&K Election Results 2024 Live Updates: NC-Congress ने बहुमत का आंकड़ा किया पार

by Rashmi Rani
0 comment
Jammu Kashmir Election Results 2024 Live Updates: 90 सीटों पर वोटों की गिनती शुरू

Jammu Kashmir Election Results 2024 Live Updates: जम्मू कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों पर फैसले के लिए वोटों की गिनती मंगलवार सुबह से शुरू हो गई है.

Jammu Kashmir Election Results 2024 Live Updates: जम्मू कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों पर फैसले के लिए वोटों की गिनती मंगलवार सुबह से शुरू हो गई है. साल 2019 में धारा 370 खत्म होने के बाद से केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर को पहली निर्वाचित सरकार मिलेगी. कांग्रेस नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) और बीजेपी के बीच विधानसभा चुनाव में प्रमुख लड़ाई है.

J&K Election Result 2024 Live

  • जम्मू-कश्मीर के जम्मू उत्तर विधानसभा सीट से BJP प्रत्याशी शाम लाल शर्मा चुनाव जीत गए हैं.
  • चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार BJP के दर्शन कुमार ने बसोहली विधानसभा सीट जीत हासिल कर ली है. उन्होंने कांग्रेस के लाल सिंह को 16,034 मतों के अंतर से हरा दिया है.
  • जम्मू-कश्मीर कांग्रेस अध्यक्ष तारिक हमीद कर्रा ने कहा कि मैं मतगणना के रुझानों से मैं बहुत खुश हूं. मैं कहता रहा हूं कि हम 50 से ज्यादा सीटें जीतेंगे और अब भी मैं यहीं कहूंगा.
  • पांच राउंड की काउंटिंग के बाद जम्मू-कश्मीर पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष सज्जाद गनी लोन हंदवाड़ा निर्वाचन क्षेत्र से 964 मतों के अंतर से आगे चल रहे हैं.
  • PDP प्रमुख मे​हबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती ने हार स्वीकार कर ली है. उन्होंने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि बिजबेहरा में सभी से मुझे जो प्यार और स्नेह मिला है, वह हमेशा मेरे साथ रहेगा. इस अभियान के दौरान कड़ी मेहनत करने वाले पीडीपी कार्यकर्ताओं का भी उन्होंने आभार जताया है.
  • अब तक के रुझानों के अनुसार, BJP को 26.49 प्रतिशत, INC को 12.54 प्रतिशत वोट, नेशनल कॉन्फ्रेंस को 23.14 प्रतिशत, पीडीपी को 8 प्रतिशत, निर्दलियों को 24.74 प्रतिशत तो शेष वोट अन्य को मिले हैं.
  • जम्मू-कश्मीर BJP के सह-प्रभारी आशीष सूद ने कहा – हमें व्यापक जनसमर्थन मिला है और हम भारी बहुमत के साथ जीतेंगे
  • चुनाव आयोग की ओर से जारी रुझानों के मुताबिक जेकेएनसी-कांग्रेस गठबंधन ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. जेकेएनसी 39 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस 8 सीटों पर, BJP 28 सीटों पर, PDP 3 सीटों पर, JPC 2 सीटों पर, CPI(M) और DPAP 1-1 पर आगे है.
  • एनसी उम्मीदवार अजाज जान ने कहा – पुंछ हवेली निर्वाचन क्षेत्र में हम जीतेंगे
  • जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार शमीम अहमद ने कहा कि यह पहली बार है कि लोगों ने जाति, रंग से ऊपर उठकर वोट किया है.
  • दिल्ली BJP के नेता हरीश खुराना ने कहा कि इस समय कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी, लेकिन हमें पूरा भरोसा है कि जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में हमारी सरकार आएगी.
  • चुनाव आयोग के रुझानों के अनुसार JKNC के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला बडगाम और गंदेरबल दोनों सीटों से आगे चल रहे हैं.
  • जम्मू और कश्मीर की पुंछ हवेली विधानसभा सीट से JKPC उम्मीदवार रिधम प्रीत सिंह सूदन ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि जम्मू-कश्मीर को एक मजबूत सरकार मिलेगी.
  • चुनाव आयोग के आधिकारिक रुझान के अनुसार JKN 39 सीटों पर आगे, BJP 23 पर, कांग्रेस 7 पर, JKPDP 3 पर और निर्दलीय उम्मीदवार 6 सीट पर आगे है.
  • जम्मू कश्मीर में 90 विधानसभा सीटों में से 45 सीटों के लिए आधिकारिक चुनाव आयोग के रुझान आ रहे हैं. JKNC 21 सीटों पर आगे चल रही है, BJP 17 पर और कांग्रेस 4 सीटों पर आगे चल रही है.
  • जम्मू कश्मीर में शुरुआती रुझानों में कांग्रेस-एनसी गठबंधन 31 सीटों पर आगे है.
  • . जम्मू कश्मीर में सुबह 9 बजे तक चुनाव आयोग के अनुसार BJP 3 सीटों से आगे चल रही है.

वोटों की गिनती से जुड़े अधिकारियों को आदेश दिया गया है कि वो चुनाव आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार सारी तैयारियों को सख्ती से फॉलो करें. मतगणना हॉल के अंदर केवल चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के अधिकृत पोलिंग एजेंटों और मतगणना ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों को ही इजाजत दी जाएगी.

इस मामले मे एक अधिकारी ने कहा कि सभी चरण की गिनती के बाद सभी उम्मीदवारों के वोटों की संख्या की घोषणा मतगणना हॉल के बाहर करनी है. चुनाव आयोग के अधिकारियों के अनुसार ये तय करने के लिए सभी मतगणना केंद्रों पर त्रि-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है ताकि सब कुछ ठीक से चले.

कश्मीर घाटी और जम्मू क्षेत्र के सभी केंद्रों पर सुरक्षाकर्मियों ने मोर्चा संभाल लिया है और कड़ाई से पहरा दे रहे हैं. 2014 के बाद जम्मू कश्मीर में पहला विधानसभा चुनाव तीन चरणों में हुआ. कश्मीर घाटी और जम्मू क्षेत्र की 90 सीटों में से 24 पर पहले चरण में, 26 पर दूसरे में और 40 पर तीसरे चरण में मतदान हुआ. इस चुनाव में 63.45 फीसदी मतदान हुआ, जो 2014 के विधानसभा चुनाव में दर्ज 65.52 फीसदी से कम है.

चुनावी मैदान में प्रमुख लोगों में एनसी नेता उमर अब्दुल्ला बडगाम और गांदरबल विधानसभा क्षेत्रों से चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के सज्जाद गनी लोन हंदवाड़ा और कुपवाड़ा सीट से, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष तारिक हामिद कर्रा बटामालू से और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रवींद्र रैना नौशेरा सीट से किस्मत आजमा रहे हैं.

वहीं दूसरे प्रत्याशियों की बात करें तो एआईसीसी महासचिव गुलाम अहमद मीर डूरू सीट से, पीडीपी नेता वहीद पारा पुलवामा सीट से, इल्तिजा मुफ्ती (बिजबेहरा सीट से, अपनी पार्टी के अध्यक्ष अल्ताफ बुखारी चानापोरा सीट से, सीपीआई (एम) के दिग्गज मोहम्मद यूसुफ तारिगामी कुलगाम सीट से और पूर्व उपमुख्यमंत्री मुजफ्फर हुसैन बेग और तारा चंद के नाम प्रमुख हैं.

यह भी पढ़ें : Haryana Election Result 2024 Live : हरियाणा में किसकी सरकार ? कुछ घंटों बाद खत्म होगा इंतजार

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00