Home RegionalJammu Kashmir Jammu-Kashmir में गठबंधन की सरकार तय! जानें नतीजों पहले किस नेता ने क्या किया दावा

Jammu-Kashmir में गठबंधन की सरकार तय! जानें नतीजों पहले किस नेता ने क्या किया दावा

by Divyansh Sharma
0 comment
Jammu-Kashmir, Election, Result 2024, National Conference, Omar Abdullah, Congress, Ravinder Raina, Farooq Abdullah

Jammu-Kashmir Election Result 2024: नेशनल कॉन्फ्रेंस (National Conference) के नेता उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) ने बड़ा बयान दिया. उन्होंने फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) के बयान पर कहा कि यह सब समय से पहले की अटकलें हैं.

Jammu-Kashmir Election Result 2024: जम्मू-कश्मीर में चुनाव के नतीजे आने में महज 1 दिन का समय बचा है. इससे पहले सभी दलों के नेताओं ने अपने-अपने दावे ठोकना शुरू कर दिया है. इसी क्रम में नेशनल कॉन्फ्रेंस (National Conference) के नेता उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) ने बड़ा बयान दिया.

उन्होंने फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) के बयान पर कहा कि यह सब समय से पहले की अटकलें हैं. वहीं, जम्मू-कश्मीर कांग्रेस (Congress) प्रमुख तारिक हामिद कर्रा ने भी इशारा किया कि नेशनल कॉन्फ्रेंस के अलावा वह किसी अन्य दल से भी गठबंधन कर सकते हैं. इसके अलावा BJP के प्रदेश अध्यक्ष रविंदर रैना (Ravinder Raina) ने कहा कि पार्टी समान विचारधारा वाले दलों के साथ सरकार बनाएगी.

‘BJP के हाथों में जा रहे हैं इंजीनियर रशीद’

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने आरोप लगाया कि लोकसभा सदस्य शेख अब्दुल राशिद (Engineer Rashid) का राज्य का दर्जा बहाल होने तक सरकार गठन में देरी का सुझाव BJP के हाथों में जा रहा है. BJP जम्मू-कश्मीर में केंद्र का शासन को बढ़ाना चाहती है.

उमर अब्दुल्ला ने अपने X पोस्ट में कहा कि इंजीनियर रशीद 24 घंटे के लिए दिल्ली जाते हैं और वापस आकर सीधे BJP के हाथों में जा रहे हैं. BJP अगर सरकार बनाने की स्थिति में नहीं होगी, तो केंद्र का शासन को बढ़ाना चाहेगी.

नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला के जरूरत पड़ने पर महबूबा मुफ्ती की पार्टी PDP से समर्थन लेने वाले बयान पर उमर अब्दुल्ला ने कहा कि यह सब समय से पहले की अटकलें हैं. दरअसल, फारूक अब्दुल्ला ने कहा था कि उनकी पार्टी केंद्र शासित प्रदेश में सरकार बनाने के लिए महबूबा मुफ्ती की पार्टी का समर्थन लेने पर विचार करने के लिए तैयार है.

यह भी पढ़ें: Yati Narsinghanand के बयान पर CM योगी सख्त, अधिकारियों को दिया ये बड़ा निर्देश

‘अपने मंसूबों में सफल नहीं होगी केंद्र सरकार’

नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने खुद को मुख्यमंत्री पद की दौड़ से बाहर करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल किया जाना चाहिए ताकि नई सरकार के पास लोगों की समस्याओं को दूर करने की शक्ति हो. मैं मुख्यमंत्री नहीं बनूंगा.

उन्होंने आगे कहा कि निर्दलीयों का समर्थन लेने में कोई आपत्ति नहीं है. पूर्व मुख्यमंत्री ने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल को 5 सदस्यों को नामित करने की शक्ति दिए जाने की भी आलोचना की. उन्होंने कहा कि सरकार बनने के बाद सबसे पहले उपराज्यपाल को इस प्रक्रिया से दूर रहना चाहिए.

उन्होंने अगर केंद्र सरकार उपराज्यपाल को अधिकार देते हैं, तो हम सुप्रीम कोर्ट जाएंगे. वह अपने मंसूबों में सफल नहीं होंगे. हमें उम्मीद है कि गठबंधन एक स्थिर सरकार बनाएगा. फारूक अब्दुल्ला ने जम्मू की अनदेखी करने के लिए BJP नीत केंद्र पर भी जमकर निशाना साधा.

‘कांग्रेस को करना पड़ेगा करारी हार का सामना’

इसके अलावा जम्मू-कश्मीर BJP प्रमुख रविंदर रैना ने जीत का दावा किया. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी 35 सीटें हासिल करके क्षेत्र में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी और समान विचारधारा वाले और स्वतंत्र उम्मीदवारों की मदद से सरकार बनाएगी. उपराज्यपाल के पांच विधायकों का नामांकन पर उन्होंने कहा कि यह पुनर्गठन अधिनियम के अनुसार किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि इन चुनावों में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि BJP ने 15 निर्दलीय और समान विचारधारा वाले उम्मीदवारों का समर्थन किया है, लेकिन इंजीनियर रशीद की पार्टी के साथ हमारा कोई संबंध नहीं है.

एक दिन पहले जम्मू-कश्मीर के कांग्रेस अध्यक्ष तारिक हामिद कर्रा ने भी कहा था कि NC-कांग्रेस गठबंधन को बहुमत मिलेगा. उन्होंने यह भी कहा कि BJP को सत्ता से बाहर रखने के लिए समान विचारधारा वाले दलों और व्यक्तियों के लिए दरवाजे खुले रहेंगे.

यह भी पढ़ें: PM मोदी-CM योगी के बाद Bhagwat ने हिंदुओं को दिया बड़ा संदेश, कहा- अपनी सुरक्षा के लिए…

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00