Home RegionalHaryana Haryana Elections 2024 Voting Live: हरियाणा में 9 बजे तक हुआ करीब 10% मतदान

Haryana Elections 2024 Voting Live: हरियाणा में 9 बजे तक हुआ करीब 10% मतदान

by J P Yadav
0 comment
Haryana Elections 2024 Voting Live Updates

Haryana Elections 2024 Voting Live Updates: हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों पर शनिवार सुबह 7 बजे से वोट डाले जा रहे हैं. परिणाम आगामी 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.

Haryana Assemble Elections 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 (Haryana Assembly Election 2024) के लिए मतदान शनिवार सुबह 7 बजे से शुरू हो चुका है, जो शाम 6 बजे तक चलेगा. पहले दो घंटों में 9.53 प्रतिशत मतदान हुआ. मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी, केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर और ओलंपिक पदक विजेता मनु भाकर शुरुआती मतदाताओं में शामिल थे.

मतदान में शीर्ष नेताओं में सीएम सैनी, कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा और विनेश फोगट और जेजेपी के दुष्यंत चौटाला शामिल हैं. कुल मिलाकर, 1,027 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस 10 साल बाद भाजपा को सत्ता से हटाकर सत्ता में वापसी की उम्मीद कर रही है।

वहीं, मतदान के दौरान किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आए, इसके लिए भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने पूरी तैयारी की है. हरियाणा विधानसभा चुनाव में 90 सीटों पर कुल 1031 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें सिर्फ 101 महिलाएं हैं. भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस, जननायक जनता पार्टी, इंडियन नेशनल लोकदल और आम आदमी पार्टी समेत कई अन्य दल भी मैदान में हैं.

Haryana Elections 2024 Voting Updates

  • हरियाणा के महम विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार बलराज कुंडू का आरोप है कि एक मतदान केंद्र के बाहर पूर्व कांग्रेस विधायक आनंद सिंह दांगी ने उन्हें और उनके पीए को पीटा है. आनंद सिंह दांगी के बेटे बलराम दांगी महम सीट से कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं.
  • हरियाणा के पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने अपनी पत्नी और मां के साथ सिरसा के एक मतदान केंद्र पर पहुंचकर अपना वोट डाला. मतदान के बाद उन्होंने कहा कि इस चुनाव में हमें अच्छे नंबर मिलेंगे.
  • सिरसा से कांग्रेस सांसद कुमारी सैलजा ने हिसार में मतदान किया. इसके बाद उन्होंने कहा कि यह कांग्रेस की परंपरा रही है कि चुनाव के बाद चर्चा कर के मुख्यमंत्री का चेहरा तय किया जाता है. कुमारी सैलजा ने कहा कि हरियाणा में कांग्रेस के पक्ष में एकतरफा माहौल है. कांग्रेस को ही जीत मिलेगी.
  • मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने मतदान केंद्र पहुंचकर अपना वोट डाला. मतदान के बाद उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी का डीएनए चेक कर लीजिए. जवाहरलाल नेहरू से लेकर इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और अब राहुल गांधी तक, सभी आरक्षण खत्म करना चाहते हैं. लोग जानते हैं कि राहुल गांधी विदेश जाकर क्या कहते हैं.

90 सीटों पर एक साथ डाले जा रहे वोट

शनिवार सुबह 7 बजे से हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं, जबकि मतगणना 8 अक्टबूर को होगी. भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) के मुताबिक, दिल्ली से सटे गुरुग्राम की बादशाहपुर विधानसभा सीट हरियाणा की सबसे बड़ी विधानसभा सीट है, यहां मतदाता सूची में 5.2 लाख नाम शामिल हैं.

वहीं दक्षिण हरियाणा की नारनौल विधानसभा सीट पर महज 1.6 लाख मतदाता हैं और यह राज्य की सबसे छोटी सीट है. जानकारों की मानें तो इस बार दोनों सीटों का राजनीतिक महत्त्व और चुनावी मुकाबला खासा दिलचस्प रहने वाला है.चुनाव परिणाम 08 अक्टूबर को आएंगे.

यह भी पढ़ें: Delhi Metro: 70 लाख यात्रियों के लिए DMRC की एडवाइजरी, नोट करें DMRC का नया शेड्यूल

किसने उतारे कितने उम्मीदवार

हरियाणा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने 90 में से 89 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं और कांग्रेस भी 89 सीटों पर ही चुनाव लड़ रही है, जबकि एक सीट सीपीएम को दी है. इसी तरह JJP-आजाद समाज पार्टी गठबंधन ने 78 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं.

कभी सत्ता सुख भोग चुकी ILND 51 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. जबकि उसने अपनी सहयोगी BSP को 35 सीटें दी हैं. दिल्ली और पंजाब में सत्तासीन आम आदमी पार्टी ने 88 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं.

यह भी पढ़ें: Kick 2: अनाउंस हुआ सलमान की ‘किक’ का सीक्वल, फिर फैन्स का दिल चुराएगा Devil

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00