Home International मारा गया Hezbollah का अगला चीफ Hashem Saifuddin! जानें कासिम सुलेमानी से क्या था रिश्ता

मारा गया Hezbollah का अगला चीफ Hashem Saifuddin! जानें कासिम सुलेमानी से क्या था रिश्ता

by Divyansh Sharma
0 comment
मारा गया Hezbollah का अगला चीफ Hashem Saifuddin! जानें कासिम सुलेमानी से क्या था रिश्ता- Live Times

Hezbollah Next Chief Killed By IDF: हिज्बुल्लाह के संभावित चीफ हसन नसरल्लाह के उत्तराधिकारी माने जाने वाले हाशिम सफीउद्दीन (Hashem Saifuddin) को भी ढेर कर दिया है.

Hezbollah Next Chief Killed By IDF: गाजा में हमास (Hamas) की कमर तोड़ने के बाद और लेबनान की राजधानी बेरूत में ईरान समर्थित संगठन हिज्बुल्लाह (Hezbollah) के चीफ हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah Dead) को मारने के बाद इजराइल ने लेबनान (Lebanon) में बड़ा आपरेशन शुरू कर दिया है.

हिज्बुल्लाह के संभावित चीफ हसन नसरल्लाह के उत्तराधिकारी माने जाने वाले हाशिम सफीउद्दीन (Hashem Saifuddin) को भी ढेर कर दिया है. जानकारी के मुताबिक वह बेरूत (Beirut) में हुए हवाई हमले में मारा गया.

‘शूरा परिषद पर इजराइल ने किया कब्जा’

एक्सियोस के रिपोर्टर बराक रविद ने शुक्रवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट कर इस बात की जानकारी दी. बराक रविद ने इजराइली सोर्स के हवाले से बताया कि हसन नसरल्लाह के उत्तराधिकारी माने जाने वाले हाशिम सफीउद्दीन को ढेर कर दिया है. हालांकि, इजराइली रक्षा बलों यानी IDF और हिज्बुल्लाह ने इस बात की पुष्टि नहीं की है.

FDD ( Foundation for Defense of Democracies) के रिसर्च फैलो हुसैन अब्दुल ने भी अपने X हैंडल पर इस बात की जानकारी दी. उन्होंने अपने पोस्ट में कहा कि ऐसा लगता है कि इजराइल ने हिज्बुल्लाह शूरा परिषद (Shura Council) पूरी तरह से अपने कब्जे में ले लिया है. उन्होंने कहा कि शूरा परिषद हाशिम सफीउद्दीन को उत्तराधिकारी चुनने के लिए बैठक कर रही थी.

यह भी पढ़ें: 5 साल बाद Khamenei देंगे भाषण, Nasrallah का निकलेगा जनाजा; जानें क्या हैं अपडेट

IDF को मालूम था हाशिम सफीद्दीन का पता

हुसैन अब्दुल ने कहा कि मुझे लगता है कि इजराइल को पता था कि हाशिम सफीद्दीन कहां है और वह इस बैठक का इंतजार कर रहा था ताकि उन्हें एक-एक करके नहीं बल्कि पूरी तरह से खत्म किया जा सके. बता दें कि हाशिम सफीद्दीन के बेटे की शादी कासिम सुलेमानी की बेटी से हुई है. वह कासिम सुलेमानी (Qasem Soleimani) का समधी और हसन नसरल्लाह का उत्तराधिकारी था. वह हसन नसरल्लाह का चचेरा भाई भी है.

IDF से मिली जानकारी के मुताबिक वह कार्यकारी परिषद का प्रमुख था. साल 2017 में अमेरिका ने आतंकी घोषित किया था. हाशिम सफीद्दीन ने कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद कसम खाई थी कि वह अमेरिका से बदला लेगा और अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का हश्र सद्दाम हुसैन जैसा ही होगा. जानकारी के मुताबिक उसे और कई लड़ाकों को मारने के लिए इजराइल ने करीब 11 बार हमला किया.

यह भी पढ़ें: 9 साल बाद Pakistan जाएंगे भारतीय विदेश मंत्री, जानें क्या है S. Jaishankar के दौरे का मकसद

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00