Home Business नवरात्रि के साथ-साथ इन त्योहारों पर भी बंद रहेंगे Bank, घरों से निकलने से पहले Note कर लें पूरी List

नवरात्रि के साथ-साथ इन त्योहारों पर भी बंद रहेंगे Bank, घरों से निकलने से पहले Note कर लें पूरी List

by Arsla Khan
0 comment
नवरात्रि के साथ-साथ इन त्योहारों पर बंद रहेंगे Bank, घरों से निकले से पहले Note कर लें पूरी List

Bank Holidays in October 2024: अगर आप भी सरकारी छुट्टियों के हिसाब से अपने बैंक से जुड़े काम करना चाहते हैं. तो ये खबर आपके लिए है. दरअसल हम आपको बताने जा रहे हैं कि अक्टूबर महीने में कब-कब बैंक बंद रहेंगे?

3 October, 2024

Bank Holidays in October 2024: अक्टूबर महीने की शुरुआत हो चुकी है. अगर आप अपनी जरूरत और सहूलियत के मुताबिक नए महीने की शुरुआत के साथ ही अपने बैंक से जुड़े सभी काम निपटाने की सोचते हैं तो यह जानकारी आपके लिए बहुत यूजफुल साबित होगी. जैसा कि हम सब जानते ही हैं कि अक्टूबर त्योहारो का महीना भी है और गुरुवार (03 October ) से नवरात्रि 2024 (Navratri) की शुरुआत भी हो चुकी है. ऐसे में इस महीने स्कूलों के साथ-साथ बैंकों में भी छुटि्टयों की भरमार रहने वाली है. रविवार और शनिवार को भी शामिल कर लें तो करीब-करीब आधे महीने यानी 15 दिन तक बैंक बंद रहेंगे. अगर आप भी बैंक जाने और फाइनेंस से जुड़े काम निपटाने की योजना बना रहे हैं तो घर से निकलने से पहले बैंक की छुट्टियों की लिस्ट जरूर चेक कर लें. आइये जानते है कब और कितने दिन बंद रहेंगे बैंक?

गांधी जयंती से शुरू हुआ छुट्टियों का सिलसिला

गांधी जयंती के अगले ही दिन यानी 3 अक्टूबर से ही फेस्टिव सीजन की भी शुरुआत हो गई है. इस महीने कई और त्योहार भी पड़ रहे हैं. कुल मिलाकर देखा जाए तो अक्टूबर के 31 दिन में से कुल 15 दिन बैंक में कामकाज नहीं होगा. RBI (Reserve Bank of India) के Calendar के मुताबिक, अक्टूबर के महीने में टोटल 15 दिन बैंक बंद रहेंगे. इसमें हर रविवार के अलावा दूसरे और चौथे शनिवार की छुट्टी भी शामिल है. ऐसे में बैंक संबंधी काम करवाने के लिए यह पूरा वीडियो देखकर ही घर से निकलें…

कब और किन राज्यों में बंद Bank रहेंगे?

6 अक्टूबर को रविवार होने के चलते देशभर में बैंकों में अवकाश रहेगा. इसके बाद 10 अक्टूबर, 2024 को नॉर्थ ईस्ट के राज्य त्रिपुरा, असम और नगालैंड के अलावा पश्चिम बंगाल में भी बैंक बंद रहेंगे. इस दिन दुर्गा पूजा और महा सप्तमी की छुट्टी है. पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा का विशेष महत्व है, इसलिए 10 अक्टूबर को बैंक बंद रहेंगे. इसके अगले दिन 11 अक्टूबर दुर्गा पूजा, महाअष्टमी और महानवमी के चलते पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, ओडिशा और तमिलनाडु के अलावा कुछ और राज्यों में छुट्टी रहेगी. इस दिन सरकारी स्कूलों और दफ्तरों के अलावा बैंकों में भी अवकाश रहेगा.

पूर्वोत्तर के ये राज्यों में बैंक बंद

त्योहारों की बात करें तो 12 अक्टूबर को बैंक बंद रहेंगे. इस दिन दूसरा शनिवार भी है. ऐसे में देश की राजधानी समेत देशभर में बैंकों में अवकाश होगा. ऐसे में इस बात का ध्यान रखते हुए बैंक संबंधी काम निपटाने के लिए घरों से नहीं निकलें. 14 अक्टूबर सोमवार को दुर्गा पूजा दसैन के चलते पूर्वोत्तर के राज्य सिक्किम में बैंक बंद हैं, जबकि 16 अक्टूबर बुधवार को लक्ष्मी पूजा की वजह से त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल में बैंकों के साथ सरकारी दफ्तर और स्कूलों में भी अवकाश रहेगा. 17 अक्टूबर को गुरुवार है और इस दिन महर्षि वाल्मीकि जयंती और कटी बीहू की वजह से दक्षिण के राज्य कर्नाटक और असम के अलावा हिमाचल प्रदेश में भी बैंक बंद हैं. इसके बाद 20 अक्टूबर को रविवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे.

छोटी दीवाली पर भी रहेगी छुट्टी

बैंकों में अवकाश की कड़ी में 26 अक्टूबर को चौथा शनिवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे. जबकि 26 अक्टूबर ही परिग्रहण दिवस के चलते जम्मू और श्रीनगर में भी बैंक बंद होंगे. हिंदुओं का प्रमुख त्योहार दीवाली नवंबर में है, लेकिन छोटी दीवाली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी. ऐसे में इस दिन यानी 31 अक्टूबर को छोटी दीवाली (Diwali) , काली पूजा और सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्मदिन के चलते कई राज्यों में बैंक बंद रहेंगे. RBI के अनुसार, त्रिपुरा, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, सिक्किम, मणिपुर, मेघालय को छोड़कर ज्यातर राज्यों में बैंक बंद हैं.

RBI जारी करता है छुट्टियों की List

आपको बता दें की भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) हर महीने के लिए बैंक की छुट्टियों की लेटेस्ट लिस्ट जारी करता है. इस लिस्ट में बैंकों की अवकाश संबंधी जानकारी दी जाती है. RBI की इस लिस्ट में दिल्ली-एनसीआर समेत देश के अलग-अलग राज्यों में बैंक बंद रहते हैं.

यह भी पढ़ें : Land Registration: आसान भाषा में समझिए कैसे होती है जमीन की रजिस्ट्री, क्या है पूरा Process?

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00