Home Sports ICC Test Ranking में Jasprit Bumrah ने मारी बाजी, तीसरे पर पहुंचे जायसवाल; देखें कहां-किसने बनाई जगह

ICC Test Ranking में Jasprit Bumrah ने मारी बाजी, तीसरे पर पहुंचे जायसवाल; देखें कहां-किसने बनाई जगह

by Sachin Kumar
0 comment
Jasprit Bumrah ICC Test Ranking Yashasvi Jaiswal third team india

ICC Test Rankings 2024 : बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतने के बाद ICC टेस्ट रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों ने सुधार किया है. इसी कड़ी में गेंदबाजी की सूची में जसप्रीत बुमराह ने पहला स्थान हासिल किया है.

02 October, 2024

ICC Test Rankings 2024 : बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मुकाबले में भारतीय टीम (Indian Team) ने 6 विकेट से जीत दर्ज करने के बाद आईसीसी टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Rankings) में बड़ा फेरबदल देखने को मिला है. टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने आईसीसी रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है. खास बात यह है कि उन्होंने पहला पायदान अपने सीनियर खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) को नीचे धकलने के बाद हासिल किया है. इसके अलावा यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने तीसरे स्थान पर अपनी मजबूत दावेदारी पेश की और विराट कोहली (Virat Kohli) ने भी रैंकिंग में बड़े फेरबदल के बाद टॉप-10 में अपनी जगह पक्की कर ली.

छठे स्थान पर जडेजा ने मारी बाजी

रविचंद्रन अश्विन को बांग्लादेश के खिलाफ सबसे सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में चुना गया. इसके अलावा आईसीसी रैंकिंग की सूची की बात करें तो रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) छठे स्थान पर अपनी जगह पक्की करने में एक बार फिर कामयाब हुए हैं, जबकि उनके साथ कुलदीप यादव 16वें पायदान पर बने हुए हैं. बता दें कि रैंकिंग में बल्लेबाजी की बात करें तो अपने करियर के 11 टेस्ट मुकाबले खेलने के बाद यशस्वी जायसवाल ने तीसरे स्थान पर अपनी जगह बनाने में कामयाब हुए हैं. वहीं, दूसरे टेस्ट मुकाबले में जायसवाल ने 72 और 51 रनों की पारी खेलकर बारिश से प्रभावित मैच को 7 विकेट से जीतवाने में भारतीय टीम में योगदान देने का काम किया है.

टॉप-10 में विराट कोहली ने मारी एंट्री

वहीं, कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में 47 और 29 रनों की पारी खेलने वाले विराट कोहली (Virat Kohli) ने बल्लेबाजों की सूची में छठे स्थान पर अपनी जगह पक्की करने में कामयाब हुए हैं. ऋषभ पंत भी टॉप-10 रैंकिंग में बने हुए हैं लेकिन वह तीसरे पायदान से खिसककर 9वें स्थान पर पहुंच गए हैं. दूसरी तरफ रोहित शर्मा और शुभमन गिल 15वें और 16वें स्थान पर हैं. जहां तक ऑलराउंडर की बात करें तो उसमें ज्यादा बदलाव नहीं देखा गया है रवींद्र जडेजा पहले स्थान पर बने हुए हैं, आर अश्विन दूसरे और अक्षर पटेल ने सातवें स्थान पर मौजूद हैं.

ICC रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है टीम इंडिया

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग टीम पर निगाहें डालें तो भारत 120 रेंटिंग/अंकों के साथ दूसरे पायदान पर मौजूद है और ऑस्ट्रेलिया से चार अंक पीछे हैं. इंग्लैंड 108 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर काबिज है. बताते चलें कि भारतीय टीम ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) तालिका में अपना दबदबा कायम रखा है. भारत ने 11 मुकाबले खेलने के बाद पॉइंट प्रतिशत 74.24 है जबकि ऑस्ट्रेलिया 12 टेस्ट में 62.50 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर हैं.

यह भी पढ़ें- भारत ने जीता कानपुर टेस्ट, बांग्लादेश को सात विकेट से हराकर सीरीज पर किया कब्जा

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00