Home National Shardiya Navratri 2024 के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रखेंगे उपवास, यहां जानिए 9 दिनों का पूरा शेड्यूल

Shardiya Navratri 2024 के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रखेंगे उपवास, यहां जानिए 9 दिनों का पूरा शेड्यूल

by Pooja Attri
0 comment
Shardiya Navratri 2024 के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रखेंगे उपवास, यहां जानिए 9 दिनों का पूरा शेड्यूल

Narendra Modi: नौ दिनों तक चलने वाली इस पूजा में देवी दुर्गा के नौ स्वरूपों की आराधना की जाती है. शारदीय नवरात्र के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार से नौ दिन के उपवास पर रहेंगे.

02 October, 2024

Narendra Modi: शारदीय नवरात्र (Shardiya Navratri 2024) के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) गुरुवार से नौ दिन के उपवास पर रहेंगे. नौ दिनों तक चलने वाली इस पूजा में देवी दुर्गा के नौ स्वरूपों की आराधना की जाती है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी शक्ति स्वरूपा माता दुर्गा की साधना करते हैं. शक्ति साधना के इस पुनीत पर्व में वह नौ दिनों तक व्रत के कठोर अनुशासन का पालन करते हैं. इस दौरान पीए मोदी सिर्फ गुनगुना पानी पीते हैं.

पूरे दिन पीते हैं ये खास ड्रिंक

इस दौरान वे बेहद संयमित जीवनशैली अपनाते हैं. सामान्य दिनों में वे प्रात: 5 बजे उठते हैं लेकिन नवरात्रि में वे प्रात: 4 बजे उठ जाते हैं. नौ दिनों तक स्नान ध्यान के बाद दुर्गा सप्तशती का पाठ वह अवश्य करते हैं. PM मोदी नवरात्रि में खानपान को लेकर बनाए अपने नियम का कड़ाई से पालन करते हैं और सिर्फ गुनगुना पानी ही पीते हैं. वह व्रत की अन्य सामग्रियों का सेवन नहीं करते लेकिन दिन में एक बार फलाहार करते हैं.

PM मोदी का नवरात्र से है खास रिश्ता

दरअसल PM मोदी का नवरात्रि से एक विशेष संबंध भी है. वह नवरात्रि में व्रत तो रखते ही हैं, साथ ही अपने हर बड़े काम की शुरुआत भी नवरात्रि पर ही करना पसंद करते हैं. प्रधानमंत्री के तौर पर यह उनका 11वां साल है जब वह नवरात्रि का व्रत रख रहे हैं. इस दौरान वह रोज की तरह कामकाज करते हैं. PM बनने के बाद पहले साल 2014 मे उन्होंने अपनी पहली अमेरिका यात्रा की थी. इस दौरे में कई ऐतिहासिक समझौते हुए और PM मोदी का अमेरिका में हुआ स्वागत पूरी दुनिया के लिए चर्चा का विषय बन गया था.

व्रत से मिलती हैं असीम शक्तियां

वहीं साल 2015 में उन्होंने असम के कामाख्या मंदिर में पूजा-अर्चना कर अपने व्रत की शुरुआत की थी. यहीं से उन्होंने असम में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान की शुरुआत की थी. इस चुनाव में भाजपा की बड़ी जीत हुई. माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री को अपने कठिन व्रत से असीम शक्ति मिलती है.

PM फॉलो करते हैं कठार अनुशासन

PM मोदी नवरात्र के दौरान कितना कठोर अनुशासन रखते हैं इसकी बानगी 2014 में तब दिखी थी जब वह अमेरिका दौरे पर गए थे. प्रधानमंत्री मोदी शारदीय नवरात्र के दौरान अमेरिका दौरे पर थे, लेकिन उन्होंने व्रत नहीं तोड़ा था. उन्हें 29 सितंबर, 2014 को राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उनके सम्मान में व्हाइट हाउस में भोज रखा था, लेकिन उन्होंने सिर्फ नींबू पानी पिया. नौ दिनों तक उपवास के बाद भी PM मोदी की एनर्जी में कोई कमी नहीं थी, यह देखकर ओबामा भी काफी हैरान हुए थे. जब उन्होंने PM मोदी से इसका राज पूछा था तो उन्होंने इसका क्रेडिट योग और ध्यान को दिया था.

आत्म शुद्धिकरण के लिए रखते हैं व्रत

यह भी कहा जाता है कि नवरात्रि का व्रत प्रधानमंत्री आत्म शुद्धिकरण के लिए रखते हैं. साल में दो बार चैत्र और शारदीय नवरात्र में उपवास रखने वाले प्रधानमंत्री मोदी अपनी ऊर्जा को मां दुर्गा की देन मानते हैं. 2012 में श्री नरेंद्र मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तो उन्होंने ब्लॉग में जानकारी दी थी कि वे पिछले 48 वर्षों से व्रत रखते आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि वे ऐसा आत्म शुद्धिकरण के लिए करते हैं. दरअसल प्रधानमंत्री मोदी को अनुभव होता है कि इस व्रत से उन्हें शक्ति मिलती है और वे इस दौरान प्रत्येक रात्रि मां दुर्गा से संवाद करने में भी समर्थ हो पाते हैं.

यह भी पढ़ें: PM Modi ने लॉन्च किए Supercomputers, कहा- 2035 तक होगा हमारा स्पेस स्टेशन

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00