Home International Israel पर Iran के ‘मिसाइल हमले’ के बाद West Asia में बढ़ा तनाव, भारत ने दी पहली प्रतिक्रिया

Israel पर Iran के ‘मिसाइल हमले’ के बाद West Asia में बढ़ा तनाव, भारत ने दी पहली प्रतिक्रिया

by Sachin Kumar
0 comment
Iran missile attack Israel West Asia Tension increased

Iran Attacks Israel : पश्चिम एशिया में ईरान की तरफ से इजराइल पर मिसाइलें दागने के बाद तनाव बढ़ गया है, ऐसे में भारत ने सभी पक्षों से शांत रहने की अपील की है.

02 October, 2024

Iran Attacks Israel : इजराइल (Israel) पर ईरान (Iran) की तरफ से मिसाइलें दागने के बाद मिडिल ईस्ट में जंग खतरनाक स्तर पर पहुंचती जा रही है. ईरान ने मंगलवार की रात 180 से ज्यादा मिसाइलें दागीं जिसके बाद उसने दावा किया कि 90 प्रतिशत मिलाइलें सटीक निशाने पर लगी हैं. बताया जा रहा है कि मिसाइल हमले में अभी तक कोई बड़े नुकसान की खबर सामने नहीं है लेकिन वेस्ट बैंक में एक फलिस्तीनी व्यक्ति की मौत हो गई. वहीं, पश्चिम एशिया में एक बार फिर तनाव बढ़ने पर भारत ने बुधवार को पहली प्रतिक्रिया दी है. भारत ने सभी पक्षों से संयम बरतने का आह्वान भी किया है और कहा कि संघर्ष को व्यापक क्षेत्रीय आयाम नहीं लेना चाहिए.

पश्चिम एशिया को लेकर काफी चिंतित है भारत

भारत यह टिप्पणी इजराइल पर हमले के बाद आई है. ईरान ने यह हमला हिजबुल्लाह (Hezbollah) के प्रमुख हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) और संगठन के अन्य कमांडरों की हत्या के जवाब में किया गया है. भारत ने कहा कि वह पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव को देखकर काफी चिंतित है. साथ ही भारत ने सभी मुद्दों को बातचीत-कूटनीति के स्तर पर सुधारने की वकालत की है. वहीं, विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम पश्चिम एशिया की सुरक्षा को लेकर काफी चिंतित है.

संघर्ष व्यापक क्षेत्र का आयाम न ले ले

बयान में कहा गया है कि पहली प्राथमिकता यह है कि पश्चिम में लगातार बढ़ता संघर्ष व्यापक क्षेत्रीय आयाम न ले ले और हम आग्रह करते हैं कि सभी मुद्दों का समाधान वार्ता और कूटनीति के माध्यम से किया जाना चाहिए. दूसरी तरफ इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने साफ कहा है कि ईरान ने मिसाइलों से हमला करके सबसे बड़ी गलती की है और इसके लिए उसे भारी कीमत चुकानी पड़ेगी. वहीं, ईरान ने भी कहा है कि हमलावरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें- Middle-East Tension Live: Iran पर बड़े हमले की तैयारी US-Israel, पढ़ें पल-पल की अपडेट

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00