Home Entertainment Gandhi Jayanti: महात्मा गांधी को करीब से जानने के लिए घर बैठे OTT पर देखें यह 5 फिल्में

Gandhi Jayanti: महात्मा गांधी को करीब से जानने के लिए घर बैठे OTT पर देखें यह 5 फिल्में

by Preeti Pal
0 comment
gandhi

Gandhi Jayanti: बॉलीवुड में अब तक गांधी जी पर कई बेहतरीन फिल्में बन चुकी हैं. कुछ फिल्मों को तो ऑडियंस ने खूब प्यार दिया. आप भी इन फिल्मों के जरिए गांधी की जिंदगी को करीब से जान सकते हैं.

02 October, 2024

Gandhi Jayanti: 2 अक्टूबर क्यों मनाया जाता है यह बात हम सभी जानते हैं. वैसे आज कल ज्यादातर लोगों को 2 अक्टूबर की छुट्टी से ही मतलब होता है. वैसे, 2 अक्टूबर को आज भी करोड़ों लोग मोहन दास करमचंद गांधी यानी महात्मा गांधी को याद करते हैं. देश की आजादी में महात्मा गांधी के योगदान की बात हो या फिर उनकी लोगों को दी सीख, गांधी का पूरा जीवन ही लोगों के लिए एक प्रेरणा है. हमेशा सच की राह पर चले गांधी जी ने ना सिर्फ देश को अंग्रेजों की गुलामी से मुक्त किया बल्कि उन्होंने ना जाने कितने लोगों की जिंदगी ही बदलकर रख दी. यही वजह है कि उनपर बॉलीवुड में अब तक कई बेहतरीन फिल्में बन चुकी हैं. कुछ फिल्मों को तो ऑडियंस ने खूब प्यार दिया. आप भी इन फिल्मों के जरिए गांधी की जिंदगी को करीब से जान सकते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए उन्हीं फिल्मों की लिस्ट लेकर आए हैं जिनमें गांधी के विचारों और उनकी जिंदगी की झलक दिखती है.इन फिल्मों में गांधी से जुड़ी ऐसी बारीकियां दिखाई गई हैं जिन्हें शायद अब तक आप नहीं जानते होंगे.

गांधी (1982)

मोहनदास करमचंद गांधी पर 1982 में एक बनी जिसने एक या दो नहीं बल्कि 8 ऑस्कर अवॉर्ड्स अपने नाम किए थे. इस फिल्म का नाम है ‘गांधी’ जिसे लाखों लोगों ने सराहा. रिचर्ड एटनबरो के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म ने सभी का सिर सम्मान से उठा दिया.रिचर्ड ने ही इस फिल्म को प्रोड्यूस भी किया था. 42 साल पहले इस फिल्म में बापू की जिंदगी को इतने करीब से दिखाया कि लोग इसके फैन ही बन गए. वहीं, इस फिल्म में लीड रोल में ब्रिटिश एक्टर बेन किंग्सले थे. अमरीश पुरी, रोशन सेठ और रोहिणी हट्टंगड़ी जैसे भारतीय एक्टर्स भी इस फिल्म का अहम हिस्सा थे. जहां रोशन सेठ ने फिल्म में जवाहर लाल नेहरू का रोल किया तो वहीं, रोहिणी कस्तूरबा गांधी के किरदार में नजर आईं. कह सकते हैं कि 1982 में बनी यह फिल्म गांधी की जिंदगी पर बनी बेस्ट फिल्मों में से एक है. वैसे यह फिल्म नेटफ्लिक्स पर मौजूद है.

हे राम (2000)

लिस्ट में अगला नाम है ‘हे राम’ का. यह फिल्म साल 2000 में रिलीज हुई थी. फिल्म की कहानी महात्मा गांधी के मर्डर पर बेस्ड है. खास बात यह है कि हे राम में गांधी की हत्या से जुड़े लगभग सभी पहलुओं को दिखाया गया है. इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह ने बड़े ही शानदार तरीके से महात्मा गांधी का रोल निभाया है. नसीरुद्दीन शाह के अलावा फिल्म में कमल हासन, शाहरुख खान, रानी मुखर्जी, अतुल कुलकर्णी, गिरीश कर्नाड और ओमपुरी जैसे बेहतरीन कलाकार भी इम्पोर्टेंट रोल में हैं. वैसे, कमल हासन ने ही हे राम को डायरेक्ट भी किया है. खास बात यह है कि इस फिल्म में शाहरुख ने फ्री में काम किया था. अगर आपने यह फिल्म नहीं देखी है तो आप इसे कभी भी यूट्यूब पर फ्री में देख सकते हैं.

द मेकिंग ऑफ महात्मा गांधी(1996)

श्याम बेनेगल के डायरेक्शन में बनी फिल्म ‘द मेकिंग ऑफ महात्मा गांधी’ 1996 में रिलीज हुई थी. यह भी गांधी की जिंदगी पर बनी बेहतरीन फिल्मों में से एक है. द मेकिंग ऑफ महात्मा गांधी में रजत कपूर ने गांधी का रोल इतना शानदार किया कि अपने काम के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड दिया गया. आप इस फिल्म में महात्मा गांधी की जिंदगी के 21 सालों को देखेंगे, जो उन्होंने साउथ अफ्रीका में बिताए थे. अगर आप इस फिल्म को देखकर महात्मा गांधी की जिंदगी को करीब से जानना चाहते हैं तो ये फिल्म प्राइम वीडियो पर मौजूद है.

गांधी माई फादर (2007)

गांधी की लाइफ पर बनी फिल्मों की लिस्ट में अगला नाम है ‘गांधी माई फादर’ का. यह फिल्म साल 2007 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म को भी काफी पसंद किया गया था. यही वजह है कि इस फिल्म ने अपने नाम नेशनल अवॉर्ड भी किया. ‘गांधी माई फादर’ में महात्मा गांधी की पर्सनल लाइफ, उनके संघर्ष और फिर मर्डर को दिखाया गया था. खासतौर से इस फिल्म में गांधी और उनके बेटे हीरालाल गांधी के रिश्तों पर फोकस किया गया है. गांधी माई फादर में दर्शन जरीवाला ने बापू का रोल किया है. वहीं, बॉलीवुड स्टार अक्षय खन्ना ने उनके बेटे हीरालाल गांधी का किरदार निभाया था.गांधी जयंती पर आप इस फिल्म का भी लुत्फ उठा सकते हैं. वैसे, आप इस फिल्म को घर बैठे ओटीटी प्लेटफॉर्म जी5 पर कभी भी देख सकते हैं.

लगे रहो मुन्ना भाई

साल 2006 में रिलीज हुई संजय दत्त, अरशद वारसी और विद्या बालन की सुपरहिट फिल्म ‘लगे रहो मुन्नाभाई’ का जिक्र तो यहां बनता ही था. गांधी जी के विचारों को पहली बार इस फिल्म में बड़े ही अनोखे और एंटरटेनिंग ढंग से दिखाया गया. राजकुमार हिरानी के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म ने संजय दत्त खूब गांधीगिरी की और फैन्स का दिल जीता. 18 साल पहले रिलीज हुई यह फिल्म आज भी लोगों को खूब एंटरटेन करती है. दिलीप प्रभावलकर ने इस फिल्म में गांधी का रोल निभाया. उन्होंने अपना काम इतनी अच्छी तरह से किया कि दिलीप को इस फिल्म के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का नेशनल अवॉर्ड दिया गया. वहीं, गांधी जी के आदर्शों को समझने के लिए यह फिल्म आज की जेनेरेशन के लिए भी बेस्ट है. रही बात आपको यह फिल्म कहां मिलेगी तो आप इसे प्राइम वीडियो पर कभी भी देख सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः अस्पताल में भर्ती बॉलीवुड एक्टर Govinda से मुंबई क्राइम ब्रांच ने की मुलाकात; लोकल पुलिस भी कर रही है जांच

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00