Home Latest बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया के गेंदबाजों ने बिखेरा जलवा, विश्व में ऐसा करने वाली बनी पहली टीम!

बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया के गेंदबाजों ने बिखेरा जलवा, विश्व में ऐसा करने वाली बनी पहली टीम!

by Sachin Kumar
0 comment
बांग्लादेश के खिलाफ टीम इंडिया के गेंदबाजों ने बिखेरा जलवा, विश्व में ऐसा करने वाली बनी पहली टीम!

IND vs BAN : बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय टीम ने अपने घरेलू मैदान पर सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया. लगातार 18वीं सीरीज जीतकर विश्व क्रिकेट में ऐसा करने वाली पहली भारतीय टीम बनी है.

01 October, 2024

IND vs BAN : भारत और बांग्लादेश (India vs Bangladesh) के बीच दूसरा टेस्ट मुकाबला कानपुर के ग्रीनपार्क स्टेडियम (Green Park Stadium, Kanpur) में खेला गया, जहां भारत ने 7 विकेट से मैच में जीत दर्ज कर सीरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया. ग्रीनपार्क स्टेडियम में खेले गए मुकाबले की पहली पारी में भारत ने 52 रनों की बढ़त बना ली और बांग्लादेश को दूसरी पारी में 146 रनों पर समेट दिया जिसके बाद टीम इंडिया को जीतने के लिए 95 रनों का लक्ष्य दिया जिसे आसानी से हासिल कर लिया.

भारतीय टीम ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में जीत दर्ज कर विश्व क्रिकेट में इतिहास रच दिया. विश्व क्रिकेट में भारतीय टीम एकलौती ऐसी टीम बन गई है जिसने अपनी घरेलू धरती पर सबसे ज्यादा लगातार टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है और ऐसा करके भारतीय टीम ने विश्व क्रिकेट में रिकॉर्ड बना दिया है. भारत ने साल 2013 के बाद से अब तक 18 टेस्ट सीरीज जीतकर ऐसा कारनामा किया है. टीम इंडिया ने आखिरी टेस्ट सीरीज महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में इंग्लैंड के खिलाफ 1-2 से हारी थी.

गेंदबाजों ने किया कमाल

टेस्ट सीरीज जीतने में सबसे अहम भूमिका गेंदबाजों की रही है. रविचंद्रन अश्विन ने मैदान पर जमकर पसीना बहाया और उसके बाद जसप्रीत बुमराह ने बांग्लादेश के ताबूत में आखिरी कील ठोंक दी. इसके अलावा रवींद्र जडेजा ने भी बांग्लादेश के खिलाफ अपने करियर का 300वां विकेट लेकर रिकॉर्ड बना दिया. बता दें कि दो दिन बारिश पूरी होने की वजह से मात्र 200 ओवर डाले गए जिसमें टीम इंडिया ने इस मुकाबले को जीतकर क्रिकेट फैंस को हैरान कर दिया. बांग्लादेश को मैच ड्रॉ कराने के लिए आखिरी दिन जोर वापसी की सख्त जरुरत थी लेकिन 26/2 के स्कोर पर चौथा दिन का मैच शुरू हुआ और भारतीय टीम के गेंदबाज 146 रनों पर ढेर हो गए.

यशस्वी जायसवाल ने दो बार जड़ा अर्धशतक

बांग्लादेश की तरफ से दिए गए 95 रनों के लक्ष्य बारतीय टीम ने 17.2 ओवर में हासिल कर लिया. इस मैच में यशस्वी जायसवाल ने दूसरा अर्धशतक जड़कर ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ का सम्मान अपने नाम कर लिया. वहीं, बांग्लादेश क्रिकेट टीम की ओर से सबसे ज्यादा स्कोर शादमान इस्लाम ने 50 और पूर्व कप्तान मुशफिकुर रहीम ने 37 रन बनाया. लेकिन अन्य बल्लेबाज जल्दी-जल्दी पवेलियन की ओर लौट गए. ग्रीनपार्क स्टेडियम में खेले गए दूसरे मुकाबले में सबसे बड़ी गलती बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हुसैन शांतो ने रवींद्र जडेजा की गेंद पर रिवर्स स्वीप मारकर आउट होकर की.

यह भी पढ़ें- भारत ने जीता कानपुर टेस्ट, बांग्लादेश को सात विकेट से हराकर सीरीज पर किया कब्जा

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00