Home Sports IPL 2025 शुरू होने से पहले गवर्निंग काउंसिल ने किया नियमों में बदलाव! इम्पैक्ट रूल को लेकर कही यह बात

IPL 2025 शुरू होने से पहले गवर्निंग काउंसिल ने किया नियमों में बदलाव! इम्पैक्ट रूल को लेकर कही यह बात

by Sachin Kumar
0 comment
impact player

IPL 2025 : आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल की बैठक खत्म होने के बाद से इम्पैक्ट प्लेयर की चर्चा तेज हो गई है. क्रिकेट फैंस में भी इस बात की जिज्ञासा है कि क्या आगामी IPL में यह नियम लागू होगा या खत्म कर दिया जाएगा?

29 September, 2024

IPL 2025 : इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की गवर्निंग काउंसिल की शनिवार को मीटिंग होने के बाद IPL 2025 के लिए कई नियम का एलान किया. आगामी IPL टूर्नामेंट के लिए कई बड़े बदलाव किए गए हैं. अब फ्रेंचाइजी मेगा ऑक्शन से पहले 6 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकेंगी. इसी बीच इम्पैक्ट प्लेयर वाले नियम को लेकर भी बड़ी खबर सामने आई है. वहीं, कई दिग्गजों का मानना है कि इम्पैक्ट प्लेयर की वजह से टीम में ऑलराउंडर्स की अहमियत खत्म हो रही है. इसके साथ ही क्रिकेट एक्सपर्ट्स ने भी इस नियम को हटाने की बात कही है.

2025 तक जारी रहेगा नियम

आईपीएल 2024 के दौरान इम्पैक्ट प्लेयर को लेकर विभिन्न सवाल खड़े किए जा रहे थे, लेकिन BCCI ने इस मामले में कोई दखल नहीं दिया. बता दें कि BCCI ने नए नियमों के साथ इस बात भी एलान किया कि इम्पैक्ट प्लेयर का रूल आईपीएल 2025 में जारी रहेगा. इसके अलावा यह नियम 2027 तक भी जारी रह सकता है. क्रिकेट बोर्ड ने इम्पैक्ट प्लेयर का नियम साल 2023 में पेश किया था लेकिन शुरुआत से ही इस नियम के पक्ष में लोगों का मत अलग-अलग रहा है. ऐसा माना जाता रहा है कि इम्पैक्ट प्लेयर आने के बाद से टूर्नामेंट में बड़े-बड़े स्कोर देखने को मिलते हैं. इससे पहले ऐसे स्कोर काफी कम मुकाबलों में देखने को मिलते थे.

6 खिलाड़ियों को कर सकेंगे रिटेन

IPL 2025 से पहले टीमें 6 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकेंगी. हालांकि 6 खिलाड़ियों में से 5 कैप्ड होंगे और 1 अनकैप्ड शामिल होंगे. टीमें अधिक से अधिक 5 कैप्ड और ज्यादा से ज्यादा 2 खिलाड़ी अनकैप्ड टीम में शामिल सकती है. बताया जा रहा है कि फ्रेंचाइजी के लिए नीलामी की राशि 120 करोड़ निर्धारित की गई थी. आपको बताते चलें कि इतिहास में पहली बार मैच फीस की शुरुआत की गई है और हर प्लेयर को 7.5 लाख रुपये मैच फीस दी जाएगी.

यह भी पढ़ें- तेज गेंदबाज मयंक को टीम इंडिया में खेलने का मिला मौका, 3 साल बाद वरुण की भी हुई वापसी

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00