Home RegionalHaryana कौन हैं नूंह से चुनाव लड़ने वाली राबिया किदवई? चुनाव से पहले एक रिकॉर्ड कर लिया अपने नाम

कौन हैं नूंह से चुनाव लड़ने वाली राबिया किदवई? चुनाव से पहले एक रिकॉर्ड कर लिया अपने नाम

by Rashmi Rani
0 comment
कौन हैं नूंह से चुनाव लड़ने वाली राबिया किदवई? चुनाव से पहले एक रिकॉर्ड कर लिया अपने नाम

Who is Rabia kidwai: राबिया किदवई ने चुनाव से पहले ही एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. नूंह से चुनाव लड़ने वाली पहली महिला उम्मीदवार बन गई हैं.

Who is Rabia kidwai: हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए 5 अक्टूबर को मतदान होगा. ऐसे में सभी राजनीतिक दलों ने अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए एड़ीचोटी का जोर लगा दिया है,लेकिन इन सबके बीच गुरुग्राम की 34 वर्षीय राबिया किदवई इन दिनों चर्चा में बनी हुई हैं. चुनाव से पहले ही उन्होंने एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. देश के सबसे पिछड़े इलाकों में गिने जाने वाले नूंह से चुनाव लड़ने वाली पहली महिला उम्मीदवार बन गई हैं. जहां बमुश्किल हिजाब के बिना महिलाएं नजर आती हैं वहां से आम आदमी पार्टी ने राबिया किदवई को अपना प्रत्याशी बनाया है.

राज्यपाल की हैं पोती

राबिया किदवई हरियाणा के पूर्व राज्यपाल अखलाक उर रहमान किदवई की पोती हैं. AAP ने राबिया किदवई को कांग्रेस विधायक आफताब अहमद के खिलाफ चुनावी मैदान में उतारा है. दोनों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है.

गुरुग्राम में करती हैं बिजनेस

34 साल की राबिया किदवई मास कम्यूनिकेशन में ग्रैजुएट हैं. राबिया गुरुग्राम में बिजनेस करती हैं. उनके परिवार का मेवात से गहरा नाता रहा है. राबिया किदवई का कहना है कि वो अपने परिवार की राजनीतिक विरासत को आगे बढ़ा रही हैं. इसके साथ ही वो महिला होने के नाते चुनावी लड़ाई के लिए भी तैयार हैं. बता दें कि हरियाणा में लिंगानुपात के मामले में सबसे खराब स्थिति है. अब तक केवल 87 महिलाएं ही विधानसभा पहुंची हैं. इसके साथ ही आज तक हरियाणा में कभी भी कोई महिला मुख्यमंत्री नहीं बनी है.

कौन-कौन सी चुनौतियां हैं सामने

राबिया किदवई के सामने इस चुनाव में बड़ी चुनौतियां हैं. जिसमें उनका बाहरी होना और मतदाताओं के बीच जागरूकता और शिक्षा की सामान्य कमी मुख्य है. राबिया किदवई ने अपने बयान में कहा कि यहां की महिलाओं ने उन्हें बताया है कि वो अपनी किसी भी समस्या के समाधान के लिए शायद ही किसी पार्टी के कार्यालय में जाती हैं. ऐसे में मेरे लिए कई सारी चुनौतियां हैं.

यह भी पढ़ें : UP-बिहार के लोगों को दीवाली-छठ पर मिला तोहफा, रेलवे चलाएगा 6000 Special Train

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00