Home International क्या अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप की हार के बाद होगी हिंसा? जानें इस बारे में क्या बोले पॉलिटिकल साइंटिस्ट

क्या अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप की हार के बाद होगी हिंसा? जानें इस बारे में क्या बोले पॉलिटिकल साइंटिस्ट

by Sachin Kumar
0 comment
2024 US Elections violence America Donald Trump defeat political scientist said

2024 US Elections : अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव से पहले एक राजनीतिक वैज्ञानिक के बयान से खलबली मच गई है. उनका कहना है कि चुनाव के बाद देश में एक बार फिर हिंसा भड़क सकती है.

27 सितबंर, 2024

2024 US Elections : अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान इस साल के अंत में होने हैं. ऐसे में वहां पर इलेक्शन के बाद हिंसा फैलने के बारे में एक राजनीतिक वैज्ञानिक के बयान से खलबली मच गई है. क्या यह सच है कि अमेरिकियों को 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप के हारने पर खून-खराबे के लिए तैयार रहना चाहिए? क्लार्कसन विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर अलेक्जेंडर कोहेन (Associate Professor Alexander Cohen) का कहना है कि अमेरिकी चुनाव के बाद संभव है कि 6 जनवरी के बाद स्थिति बदतर हो सकती है और हिंसा भी चरम स्तर पर पहुंच सकती है.

दोहराया जा सकता है कैपिटल विद्रोह?

अलेक्जेंडर कोहेन ने कहा कि मैं आसानी से कल्पना कर सकता हूं कि नवंबर के राष्ट्रपति चुनाव के बाद 6 जनवरी, 2021 को कैपिटल विद्रोह एक बार फिर से दोहराया जा सकता है. इसके अलावा साल 2020 में राष्ट्रपति चुनाव में अपनी हार को टालने के लिए तत्कालीन प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप और उनके सहयोगियों ने परिणामों को उग्र रूप से चुनौती दी थी. साथ ही ट्रंप ने 63 मुकदमे दायर करके, 9 राज्यों में वोटों की गिनती और चुनाव प्रक्रियाओं को दरकिनार करने की कोशिश की थी. लेकिन इनमें से एक भी प्रयास में सफल नहीं हो पाए थे.

4 लोगों की हो गई थी मौत

बता दें कि 6 जनवरी, 2021 को 2 हजार से ज्यादा लोगों ने कांग्रेस को 2020 के राष्ट्रपति चुनाव को जबरन रोकने के लिए यूनाइटेड स्टेट्स कैपिटल (United States Capitol) पर धावा बोल दिया था. इस दौरान दंगा भी भड़क गया था जिसकी वजह से चार लोगों की मौत हो गई थी और 138 से अधिक पुलिसवाले घायल हुए थे. साथ ही 3 मिलियन डॉलर का नुकसान भी हो गया था. भीड़ को आंशिक रूप से वाशिंगटन डीसी में उस दिन एक रैली को संबोधित करते हुए ऐसी घटना को अंजाम देने के लिए प्रेरित किया था. उन्होंने अपने उस दावे को दोहराने का काम किया कि ‘उग्र कट्टरपंथी-वाम डेमोक्रेट्स’ की तरफ से चुराया गया था और लगभग 53 हजार लोगों की भीड़ को चेतावनी दी कि यदि आप नहीं लड़ते हैं, तो आपके पास अब कोई देश नहीं होगा.

यह भी पढ़ें- Vladimir Putin ने किया बड़ा एलान, कहा- Russia पर हमला हुआ तो परमाणु हथियारों से देंगे जवाब

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00