Home Lifestyle World Tourism Day 2024: आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व पर्यटन दिवस? जानिए तारीख और मकसद

World Tourism Day 2024: आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व पर्यटन दिवस? जानिए तारीख और मकसद

by Pooja Attri
0 comment
World Tourism Day 2024: हर साल 27 सितंबर को दुनियाभर में वर्ल्ड टूरिज्म डे मनाया जाता है. आइए जानते हैं इस दिन को मनाने का मकसद और महत्व.

World Tourism Day 2024: हर साल 27 सितंबर को दुनियाभर में वर्ल्ड टूरिज्म डे मनाया जाता है. आइए जानते हैं इस दिन को मनाने का मकसद और महत्व.

27 September, 2024

World Tourism Day 2024: घूमने से न सिर्फ आप नई जगहों को एक्सप्लोर करते हैं बल्कि इससे नए लोगों से मिलने का भी अवसर मिलता है. इसके साथ ही इससे आपको उस जगह के रहन-सहन और संस्कृति को भी पहचानने का मौका मिलता है. इसी वजह से पर्यटन यानी टूरिज्म को बढ़ावा दिया जाता है और इसलिए हर साल विश्व पर्यटन दिवस (World Tourism Day) सेलिब्रेट किया जाता है.

कब और क्यों मनाया जाता है?

हर साल 27 सितंबर को विश्वभर में वर्ल्ड टूरिज्म डे (World Tourism Day) सेलिब्रेट किया जाता है. इस दिन को मनाने का मकसद दुनिया भर में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने और इस दिन के महत्व को समझाने के लिए लोगों में जागरूकता फैलाना है. इसके अलावा इसका उद्देश्य सांस्कृतिक, सामाजिक और आर्थिक लाभों को बढ़ावा देना है.

इस दिन का इतिहास

साल 1980 में वर्ल्ड टूरिज्म डे की शुरुआत की गई थी. इस दिन को मनाने की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (UNWTO) के तहत की गई थी. वहीं, वर्ल्ड टूरिज्म डे को 27 सितंबर को इसलिए सेलिब्रेट किया जाता है, क्योंकि संयुक्त राष्ट्र पर्यटन संगठन (UNWTO) की स्थापना इसी दिन 1970 में हुई थी. इस संगठन का मकसद टूरिज्म को बढ़ावा देना है.

इस दिन का क्या है महत्व?

पर्यटन लोगों को अलग-अलग संस्कृति को जानने का एक मौका देता है. ये लोगों को रोजगार के अवसर खोजने और अर्थव्यवस्था को बढ़ाने में सहायता करता है. इस दिन को मनाने का मकसद पर्यटन से जुड़े लोगों को काम के अवसर प्रदान करना और उनकी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाना है.

यह भी पढ़ें: Funny Place Names In India : किसी का नाम ‘गधा’ तो किसी का ‘भैंसा’, जानिये देश के गांव के अजब गजब नाम

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00