Home Latest श्रीलंका की नई प्रधानमंत्री का क्या है भारत से नाता? ‘हिंदू समाज’ से है खास कनेक्शन

श्रीलंका की नई प्रधानमंत्री का क्या है भारत से नाता? ‘हिंदू समाज’ से है खास कनेक्शन

by Pooja Attri
0 comment
श्रीलंका की नई प्रधानमंत्री का क्या है भारत से नाता? 'हिंदू समाज' से है खास कनेक्शन

Harini Amarasuriya: श्रीलंका की नई प्रधानमंत्री हैं हरिनी अमरसूर्या, जिनका भारत से पुराना नाता है. वह श्रीलंका के 16वें प्रधान मंत्री के रूप में पदभार संभाल रही हैं.

26 September, 2024

Harini Amarasuriya: हरिनी अमरसूर्या श्रीलंका की नई प्रधानमंत्री हैं जिनका भारत से पुराना नाता है. दरअसल, PM हरिनी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी कॉलेज की पढ़ाई पूरी की थी. 54 साल की हरिनी ने दिल्ली के हिंदू कॉलेज से पढ़ाई की थी. वह श्रीलंका के 16वें प्रधान मंत्री के रूप में पदभार संभाल रही हैं. उन्हें श्रीलंका का प्रधान मंत्री नियुक्त किए जाने की खबर ने उनके साथ पढ़े कई छात्रों के चेहरों पर मुस्कान ला दी है.

हिंदू समाज में शामिल होने का पछतावा नहीं

स्टूडेंट त्रिपर्णा सिंह ने बताया कि ‘ये मेरे लिए लगभग सपने जैसा है. मुझे हिंदू समाज में शामिल होने का कोई पछतावा नहीं है. पहले मुझे थोड़ा शक था जो अब दूर हो गया है. एक दिन शायद ऐसा मैं भी कर सकती हूं, सिर्फ राजनीति में में ही नहीं, बल्कि पूर्व छात्रों का होना भी मुझे प्रभावित करता है. हिंदू कॉलेज के बारे में लोगों को बेहतर जानकारी है.’

दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ा समाजशास्त्र

कंबोडिया के एक स्टूडेंट ने कहा कि ‘मुझे इस बात की बहुत खुशी हो रही है, क्योंकि हम एक ही कॉलेज से पढ़ें हैं और फिर वो श्रीलंका की प्रधानमंत्री बनीं.’ हरिनी अमरसूर्या साल 2000 में सिरीमावो भंडारनायके के बाद PM बनने वालीं पहली महिला हैं. उन्होंने 1991 से 1994 तक दिल्ली यूनिवर्सिटी में समाजशास्त्र से ग्रेजुएशन किया था.

हरिनी के PM बनने की खुशी

हिंदू कॉलेज की प्रिंसिपल अंजू श्रीवास्तव ने हरिनी के PM बनने पर खुशी जाहिर की है. राष्ट्रपति अनुरा कुमारा दिसानायके ने अमरसूर्या को श्रीलंका के नए प्रधान मंत्री के रूप में शपथ दिलाई. हरिनी की कैबिनेट में तीन और सदस्यों को नियुक्त किया गया है. हरिनी अमरसूर्या को न्याय, शिक्षा, श्रम, उद्योग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य और निवेश मंत्रालय दिया गया है.

यह भी पढ़ें: ‘लगता है कलयुग आ गया’, जानें क्यों हाई कोर्ट के जज ने कह दी इतनी बड़ी बात

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00