Home Religious रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए खास तैयारियां

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए खास तैयारियां

तीसरे दिन भी अनुष्ठान जारी

by Farha Siddiqui
0 comment
ram mandir preparations

18 January 2024

अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां जोरों पर हैं। रामलला की प्रतिमा का मंदिर में प्रवेश हो चुका है। प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान चल रहे हैं। और इस कार्यक्रम का आज तीसरा दिन है। रामलला की प्रतिमा का गर्भगृह में प्रवेश सबसे महत्वपूर्ण है। पूजा की हर विधि का अपना अलग ही महत्व है। आज गणेश पूजन’ और ‘वरुण पूजन’ कर वेदों का पारायण किया गया। चतुर्वेदो पुण्याह वाचन, मातृका पूजन, सप्तघृत मातृका पूजन, आयुष्यमंत्र जप किया गया। आज नांदीश्राद्ध का कर्म भी हुआ। जो किसी भी बड़े अनुष्ठान से पहले किया जाता है।

पुजारी अरुण दीक्षित ने बताया कि, प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पहले ही ये बताया जा चुका है, कि श्री राम की प्रतिमा का जलाधिवास, गंधाधिवास होगा। जिसमे प्रतिमा जल से भरे पात्र में सुलाया गया। इसके बाद प्रतिमा का गंधाधिवास किया गया, यानी उस पर सुगंधित द्रव्यों का लेप लगाया गया। प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान 16 जनवरी से शुरू हो चुके हैं, जो 21 जनवरी तक जारी रहेंगे।

कांच नगरी से आई माता सीता की चूड़ियां

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कांच नगरी फिरोजाबाद भी पूरी तरह से तैयार है। यहां से प्रभु श्री राम, माता सीता और राम मंदिर की डिजाइन वाली चूड़ियां बनाकर अयोध्या भेजी जाएंगी। पहली बार मे 10 हजार चूड़ियों और कंगनों के बॉक्स अयोध्या भेजे गए हैं। इनपर सोने का काम बेहद बारीकी से किया गया है। इसकी तैयारी 6 महीने पहले से की जा रही थी।

उज्जैन से आएंगें 5 लाख लड्डू

इस मौके पर एम.पी. के उज्जैन से 250 क्विंटल वजन के पांच लाख लड्डू कल आयोध्या भेजे जायेंगे। महाकालेश्वर मंदिर में चार लाख लड्डु पहले ही पैक हो चुके है। 1 लड्डू का वजन लगभग 50 ग्राम है, और पूरी खेप 250 क्विंटल की होगी।

मौसम की जानकारी के लिए IMD की नईं पहल

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले मौसम विभाग ने भी एक बड़ा कदम उठाया है। मौसम विभाग ने अयोध्या के मौसम की जानकारी देने के लिए एक वेबपेज लॉन्च किया है। जिसमें अयोध्या, प्रयागराज, वाराणसी, लखनऊ और नई दिल्ली की जानकारी होगी। इस वेबपेज पर हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में जानकारी दी जाएगी। ये वेबपेज हर रोज तीन घंटे में अपडेट होगा।

आधे दिन की रहेगी छुट्टी

वहीं केंद्र सरकार ने 22 जनवरी को आधे दिन की छुट्टी का ऐलान कर दिया है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि सभी सरकारी ऑफिस आधे दिन के लिए बंद रहेंगे। अपको बता दें कि इस समारोह में हिस्सा लेने के लिए सरकारी कर्मचारियों ने ऑफिस आधे दिन के लिए बंद करने की मांग की थी। जिसपर सरकार ने मुहर लगी दी है।

22 जनवरी को एमपी में नहीं जाएगी बिजली

श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा का लाइव आयोजन देखने में दिक्कत ना हो, इसको लेकर भी खास इंतज़ाम किए गए है। मध्यप्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर ने भी अपने प्रदेश के लिए कड़े निर्देश दे दिए है। उन्होनें कहा कि 22 जनवरी को पूरे मध्य प्रदेश में एक मिनट के लिए भी लाइट नहीं जाएगी। हमें सौभाग्य मिला है, कि इस शुभ दिन पर पूरे प्रदेश को रोशनी से जगमग कर दें। बिजली कंपनी को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि 1 मिनट के लिए भी लाईट कट न हो।

You may also like

Leave a Comment

Feature Posts

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

@2024 Live Times News. All Right Reserved.

Are you sure want to unlock this post?
Unlock left : 0
Are you sure want to cancel subscription?
-
00:00
00:00
Update Required Flash plugin
-
00:00
00:00